होम / QS University Ranking: आईआईटी मुंबई को मिला 149वां स्थान, कुल 45 भारतीय संस्थान शामिल, 9 पैमानों पर तय की जाती है रैंकिग

QS University Ranking: आईआईटी मुंबई को मिला 149वां स्थान, कुल 45 भारतीय संस्थान शामिल, 9 पैमानों पर तय की जाती है रैंकिग

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 28, 2023, 10:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), QS University Ranking, मुंबई: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बाम्बे ने Quacquarelli Symonds (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में शामिल होकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आईआईटी बॉम्बे के इसको लेकर एक बयान जारी किया।

  • 2900 संस्थानों की रैंकिग
  • 45 भारतीय विश्वविद्यालय शामिल
  • 297 प्रतिशत की हुई वृद्धि

क्यूएस के संस्थापक और सीईओ, नुंजियो Quacquarelli ने भी आईआईटी बॉम्बे को अब तक की सर्वोच्च रैंक हासिल करने के लिए बधाई दी और कहा कि उन्होंने इस साल की रैंकिंग प्रणाली के लिए 2900 संस्थानों को स्थान दिया है और 45 भारतीय विश्वविद्यालय हैं जो रैंकिंग में शामिल किए गए है।

विश्व में 149वीं रैंक

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक वार्षिक प्रकाशन है जिसमें वैश्विक समग्र और विषय रैंकिंग शामिल होती है। इससे पहले, भारतीय विज्ञान आईआईटी बॉम्बे को भारत में पहला स्थान दिया गया है और पिछले साल 177वीं रैंक से काफी ऊपर उठकर 149वीं रैंक पर पहुंच गया है।

51.7 का स्कोर मिला

इस वर्ष QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग आईआईटी बॉम्बे में 100 में से 51.7 का स्कोर मिला। यह पहली बार है कि आईआईटी बॉम्बे को QS रैंकिंग में शीर्ष 150 में स्थान दिया गया है। कुल मिलाकर, संस्थान ने अपने 2023 के प्रदर्शन में 23 स्थानों का सुधार किया। इस साल पहली बार क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 45 भारतीय संस्थानों को जगह मिली है।

क्यूएस रैंकिंग में नौ पैरामीटर थे-

  • संस्थान को employer reputation में 81.9
  • Citation Per Faculty में 73.1
  • शैक्षणिक प्रतिष्ठा (Academic Reputation) में 55.5
  • रोजगार परिणाम ( Employment Outcome) में 47.4
  • स्थिरता ( Sustainability) में 54.9
  • संकाय-छात्र अनुपात (Faculty-Student Ratio) में 18.9
  • अंतर्राष्ट्रीय संकाय (International Faculty) में 4.7
  • अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क ( International Research Network) में 8.5
  • अंतर्राष्ट्रीय छात्रों (International Students) में 1.4 अंक मिले

नौ वर्षों में काफी वृद्धि

कुल अंक 100 होते है। भारतीय विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए, क्यूएस प्रमुख ने कहा कि उन्होंने इस वर्ष की रैंकिंग के लिए 2900 संस्थानों को रेटिंग दी है और रैंकिंग में 45 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जो पिछले नौ वर्षों में 297% की वृद्धि है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को 780 रैंक हासिल किया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

S Jaishankar: POK हमेशा भारत के साथ…, पाकिस्तान में हो रहे प्रदर्शन पर एस जयशंकर ने कह दी बड़ी बात- Indianews
US-China: अमेरिका-चीन में फिर बढ़ी तल्खी, जो बाइडेन ने इन चीनी समानों पर लगाया अमेरिकी टैरिफ -India News
Youngest Grandma: 34 साल की उम्र में इन्फ्लुएंसर बनी दादी, सोशल मीडिया पर शेयर किया अनुभव- Indianews
DC vs LSG: LSG को रोमांचक मुकाबले में DC ने दी मात, जीत में चमके अभिषेक-स्टब्स -India News
Cyber Threat: ब्रिटेन, अमेरिका ने चीन से बढ़ते साइबर खतरे पर जारी की चेतावनी, हैकर पूरी दुनिया को बना रहे निशाना- Indianews
Florida bus crash: फ्लोरिडा में 53 प्रवासी मजदूरों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, आठ लोगों की मौत, 45 अस्पताल में भर्ती- Indianews
Plane Fight: उड़ते विमान में भिड़े यात्री, एसी को लेकर हुई आपस में मारपीट -India News
ADVERTISEMENT