होम / हरियाणा के बाद कांग्रेस के हाथ से निकला जम्मू कश्मीर? NC ने जीत के बाद कर दिया बड़ा खेला, खुशी से उछल पड़ेंगे शाह-मोदी

हरियाणा के बाद कांग्रेस के हाथ से निकला जम्मू कश्मीर? NC ने जीत के बाद कर दिया बड़ा खेला, खुशी से उछल पड़ेंगे शाह-मोदी

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 10, 2024, 3:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस मात्र 6 सीटों पर सिमट गई थी। अब खबर आ रही है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में जीते 4 निर्दलीय विधायकों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। इससे कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है। कांग्रेस आगामी जम्मू-कश्मीर सरकार में जूनियर पार्टनर से अपेक्षाकृत कमजोर हो गई है। 4 निर्दलीय विधायक प्यारे लाल शर्मा, सतीश शर्मा, चौधरी मोहम्मद अकरम और डॉ. रामेश्वर सिंह ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन देने का ऐलान किया हैं। इन विधायकों ने क्रमशः इंदरवाल, छंब, सुरनकोट और बानी से चुनाव जीता है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस को कितनी सीटें मिली?

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में 90 सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटों पर जीत मिली हैं। इसके अलावा कांग्रेस को 6 सीटें मिली थी। वहीं अगर हम निर्दलीय उम्मीदवारों की बात करें तो 7 उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल हुए हैं। इनमें से अब 4 निर्दलीय विधायकों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन देने का ऐलान किया है। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, फारुख अब्दुल्ला ने चुनाव परिणाम के दिन ही उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान कर दिया है। जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के अलावा 5 ऐसी सीटें भी हैं। जो लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा द्वारा नामित किया जाने वाला है। 

Rahul Gandhi ने इन 4 नेताओं पर थोप दी अपनी गलती? गुस्से में लिया बड़ा फैसला 

अब कांग्रेस के समर्थन की जरूरत नहीं 

मुख्यमंत्री चुने गए उमर अब्दुल्ला को अब जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के  समर्थन की जरुरत नहीं है।जिससे पिछले एक दशक में राष्ट्रीय पार्टी के सामने अस्तित्व का संकट और बढ़ गया है, जो नेतृत्व के बहुत से झगड़ों और चुनाव हार के कारण और भी बढ़ गया है।हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस को अब जम्मू कश्मीर से झटका मिलता हुआ नजर आ रहा है। अब कांग्रेस के लिए ये बहुत ही बड़ी संकट की स्थिति बन गई है। आने वाले समय में झारखण्ड, महाराष्ट्र और दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में कांग्रेस को अपने सहयोगी दलों पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ेगा। 

पारसी, मुस्लिम, ईसाई, सिख और हिंदू धर्म के पुजारियो ने मिलकर Ratan Tata को दी श्रद्धांजलि, लोग बोले- ‘अच्छा इंसान होना सबसे बड़ा धर्म…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.