होम / Layoffs: पिछले वित्त वर्ष में तीन बड़ी आइटी कंपनियों ने निकाले हजारों कर्मचारी, एक कदम आगे रही टीसीएस-इंफोसिस

Layoffs: पिछले वित्त वर्ष में तीन बड़ी आइटी कंपनियों ने निकाले हजारों कर्मचारी, एक कदम आगे रही टीसीएस-इंफोसिस

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 20, 2024, 6:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Layoffs: वैश्विक स्तर पर कमजोर मांग के कारण देश की तीन सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो ने वित्त वर्ष 2023-24 में 64 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। विप्रो में कर्मचारियों की संख्या, जिसने शुक्रवार को अपने मार्च तिमाही के नतीजों की घोषणा की, एक साल पहले की अवधि में 2,58,570 से घटकर 2,34,054 हो गई।

इस तरह कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 24,516 की गिरावट आई है। विप्रो के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी सौरभ गोविल ने कहा कि कर्मचारियों की संख्या में कमी मुख्य रूप से बाजार और मांग के माहौल के साथ-साथ हमारे द्वारा संचालित परिचालन दक्षता के कारण है।

भारत का आईटी सेवा उद्योग 254 अरब डॉलर

लंबी अवधि में, कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि में अंतर आएगा क्योंकि कंपनियां अधिक आईपी-आधारित प्लेटफार्मों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की ओर बढ़ रही हैं। भारत का आईटी सेवा उद्योग 254 अरब डॉलर का है और वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं और भू-राजनीतिक उतार-चढ़ाव से जूझ रहा है।

इंफोसिस में कर्मचारियों की संख्या घटी

भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा निर्यातक कंपनी इंफोसिस की कुल कर्मचारी संख्या मार्च 2024 में घटकर 3,17,240 हो गई, जो पिछले साल की समान अवधि में 3,43,234 कर्मचारियों से 25,994 कम थी।

कुछ वर्षों में नियुक्ति मॉडल बदला

कंपनी के सीएफओ जयेश संघराजका का कहना है कि पिछले कुछ सालों में हायरिंग मॉडल बदल गया है। अब हम कैंपस हायरिंग के दौरान अधिक सतर्क मॉडल का उपयोग कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 की तुलना में टीसीएस में 13,249 कर्मचारियों की गिरावट दर्ज की गई है। मार्च के अंत में इसके कर्मचारियों की कुल संख्या 6,01,546 थी।

India News Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
खुशी कपूर ने बहन Janhvi Kapoor को अपने न्यूयॉर्क अपार्टमेंट से निकलाने की दी धमकी, एक्ट्रेस ने की थी ये गड़बड़ -Indianews
Face Roller: ग्लोइंग और यंग स्किन के लिए रोजाना इस ब्यूटी टूल का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये ढेरों फायदे -Indianews
MI VS KKR Toss Update: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, दोखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Tanning Remedies: पेडिक्योर से भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो -Indianews
IPL 2024, MI VS KKR Live Score: कोलकाता नाइट राइडर्स का पांचवा विकेट गिरा, रिंकू सिंह 9 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT