होम / India Independence Day 2023: पीएम मोदी के वंशवाद वाले बयान पर एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने दी प्रतिक्रिया, कहा- मुझे गृह मंत्री अमित शाह का…

India Independence Day 2023: पीएम मोदी के वंशवाद वाले बयान पर एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने दी प्रतिक्रिया, कहा- मुझे गृह मंत्री अमित शाह का…

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 15, 2023, 5:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India Independence Day 2023:  एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वत्रंता दिवास के अवसर पर लाल किले ले दिए गए भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “उन्होंने (पीएम मोदी) भ्रष्टाचार, वंशवाद के बारे में बात की लेकिन वंशवाद तो हर पार्टी में है। मुझे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का संसद में दिया गया बयान याद है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर आप किसी की तरफ एक उंगली करते हैं तो बाकी तीन उंगलियां आपकी तरफ इशारा करती हैं। मणिपुर को प्यार, देखभाल, करुणा और सहानुभूति की जरूरत है।”

बता दें कि  प्रधान मंत्री मोदी ने आज भाषण में विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है। किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए।

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के कुछ खास अंश…

  • उन्होंने मणिपुर से अपने भाषण की शुरूआत करते हुए कहा,  “कुछ दिनों से मणिपुर से लगातार शांति की खबर आ रही है,देश मणिपुर के लोगों के साथ है…समाधान केवल शांति से ही पाया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार समाधान के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.”
  • मैं पिछले 1000 वर्षों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है। अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा।
  • कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है।
  • आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।
  • 2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।
  • 25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। यह मोदी है जिसने समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।
  • मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं…लेकिन समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है – भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण।
  • 2019 में प्रदर्शन के आधार पर आपने मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया…अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा।

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bayraktar Akıncı: तुर्की के इस ड्रोन की क्या है खासियत, जिसने ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का पता लगाया?- Indianews
Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews
Rahu Gochar Effect : इन राशियों पर 2025 तक राहु की रहेगी अपार कृपा, खूब होगा लाभ- Indianews
MPV Sales: मिलिए भारत की इस पसंदीदा MPV से, Toyota Innova, Kia Carens जैसे गाड़ियों को छोड़ा पीछे- Indianews
Mukesh Ambani : वोट देने प्लास्टिक पैकेट में आधार कार्ड लेकर पहुंचे मुकेश अंबानी, सादगी जीत लेगी दिल- Indianews
Volodymyr Zelenskyy: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कार्यकाल हुआ समाप्त, जानें अब आगे क्या-Indianews
Book Flight: इस दिन मिलती है सस्ती फ्लाइट टिकट, जानें कैसे बचाना है पैसे?- Indianews
ADVERTISEMENT