होम / INDIA Meeting: देश में जातीय जनगणना का मुद्दा उठाएगी विपक्षी गठबंधन, कॉर्डिनेशन की मीटिंग में हुआ फैसला

INDIA Meeting: देश में जातीय जनगणना का मुद्दा उठाएगी विपक्षी गठबंधन, कॉर्डिनेशन की मीटिंग में हुआ फैसला

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 13, 2023, 9:33 pm IST

India News ( इंडिया ), INDIA Meeting: आज (13 सितंबर ) को विपक्षी गठबंधन INDIA के कॉर्डिनेशन समिति की पहली मीटिंग एनसीपी प्रमुख शरद पवार के दिल्ली अवास में हुई। इस बैठक के बारे में बताते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बताया कि बैठक में मौजूद सभी दलों ने जाति जनगणना का मुद्दा उठानें की बात कही है। गौरतलब है कि बिहार में आम चुनाव से पहले जातिया जनगणना चल रही है। इसका पहला चरणा सपन्न हो चुका है। देश में क्षेत्रिय दल लगातार जातिय जनगणना करना समर्थन कर रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार इसके विरुध है।

जातिया जनगणना के अलावा बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर जल्द से जल्द निर्णय लेंगे लेने की बात कही है। इसके अलावा अक्टूबर के पहले सप्ताह इंडिया गठबंधन भोपाल में रैली आयोजित करने जा रही है।

राघव चड्ढा ने क्या कहा?

विपक्षी कॉर्डिनेशन की बैठक के बाद आप सांसद राघव चड्ढा ने बताया कि “यह निर्णय लिया गया है कि सदस्य दल सीट-बंटवारे की प्रक्रिया शुरू करेंगे और जल्द ही इस पर निर्णय लेंगे; भोपाल में एक संयुक्त सार्वजनिक रैली आयोजित की जाएगी। यह भी निर्णय लिया गया कि जाति जनगणना का मुद्दा भी उठाया जाएगा।”

ये है कॉर्डिनेशन कमेटी सदस्य

कॉर्डिनेशन कमेटी के सदस्य हैं केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (जेएमएम), संजय राउत (शिवसेना-यूबीटी), तेजस्वी यादव (आरजेडी), राघव चड्ढा (आप), जावेद अली खान (एसपी) , ललन सिंह (जेडी-यू), डी राजा (सीपीआई), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), और सीपीआई-एम से एक सदस्य।

अभिषेक बनर्जी नही आए

अभिषेक बनर्जी को आज ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है इसलिए वह बैठक में नहीं आए है। 1 सितंबर की मुंबई मीटिंग के बाद यह तय हुआ था की विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे का फॉर्मूला “तुरंत शुरू किया जाएगा।

राजनीतिक प्रतिक्रियाएँ

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा जो समिति के सदस्य भी है, उन्होंने कहा, “देश के सामने महंगाई और बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दों को उठाने के लिए गठबंधन बनाया गया है। किसी राज्य के किसी जिले के किसी छोटे नेता द्वारा दिया गया बयान गठबंधन का आधिकारिक रुख नहीं है।”

ये भी पढ़ें-

INDIA Meeting: कॉर्डिनेशन कमेटी का बड़ा फैसला, भोपाल में होगी विपक्षी गठबंधन की पहली सार्वजनिक रैली

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT