होम / India-Saudi Arabia Deal: भारत और सऊदी अरब के बीच कई मुद्दों पर करार, समुद्र के नीचे बिछेगी पावर ट्रांसमिशन लाइन

India-Saudi Arabia Deal: भारत और सऊदी अरब के बीच कई मुद्दों पर करार, समुद्र के नीचे बिछेगी पावर ट्रांसमिशन लाइन

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 11, 2023, 8:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India-Saudi Arabia Deal: भारत और सऊदी अरब के बीच सोमवार को कई मुद्दों पर सहमति बनी।  इसमें एक भारत और सऊदी अरब के बीच समुद्र के नीचे बिजली ट्रांसमिशन लाइन बिछाने शामिल है। बता दें कि बिजली ट्रांसमिशन लाइन के जरिए भारत और सउदी अरब के पावर ग्रिड को आपस में जोड़ा जाएगा।

गौरतलब है कि जी 20 शिखर सम्मेलन की बैठक के बाद सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिल सलमान बिन अब्दुलअजीज अल साउद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता के बाददोनों देशों के बीच ग्रिड कनेक्टिविटी के लिए MPU पर हस्ताक्षर किए।

पीएम मोदी ने किया ट्विट

इस बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर जानकारी देते हुए लिखा, “महामहिम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद और मेरे बीच बहुत सार्थक बातचीत हुई। हमने अपने व्यापार संबंधों की समीक्षा की और हमें विश्वास है कि आने वाले समय में हमारे देशों के बीच वाणिज्यिक संबंध और भी बढ़ेंगे। ग्रिड कनेक्टिविटी, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, अर्धचालक और आपूर्ति श्रृंखला में सहयोग की गुंजाइश बहुत अधिक है।”

वन सन, वन वर्ल्ड वन ग्रिड के तहत हुआ समझोता

सऊदी और भारत के बीच एओयू पर पावर ट्रांसमिशन के क्षेत्र में भारत और सऊदी अरब के बीच ऐतिहासिक करार हुआ है। इसके अलावा समुद्र के नीचे बिजली ट्रांसमिशन लाइन डालकर भारत और सऊदी अरब के पावर ग्रिड को आपस में जोड़ने को लेकर हस्ताक्षर किया गया है।  दोनों देशों के बीच ये समझोता वन सन, वन वर्ल्ड वन ग्रिड (One Sun, One World, One Grid) के पहल के तहत  हुआ है।  इस समझौते के तहत भारत के एनर्जी सिक्योरिटी को बल मिलेगा।

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन को होगा फायदा

अगर पावर ग्रिड कॉरपोरेशन से होने वाले फायदे की बात करें तो भारत और सऊदी अरब के बीच समुद्र के नीचे पावर ट्रांसमिशन लाइन के जरिए ग्रिड को जोड़ने के लिए PMO पर हस्ताक्षर के बाद इसका सबसे बड़ा फायदा देश में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी पावर ट्रांसमिशन कंपनी पावर ग्रिड को हो सकता है।

ये भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kartikeya Sharma in Ambala Rally: पीएम मोदी ने देश की संज्ञा को पूरे विश्व में बदलने का काम किया है-कार्तिकेय शर्मा Indianews
Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में किस जाति-धर्म के लोग सबसे ज्यादा? क्या है पाकिस्तान कनेक्शन-Indianews
Akshay Kumar और अरशद वारसी ने राजस्थान में Jolly LLB 3 की शूटिंग की पूरी, वीडियो शेयर कर दिखाई झलक -Indianews
Swati Maliwal Case: विभव कुमार को राहत नहीं, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका-Indianews
Janhvi Kapoor ने 12-13 साल की उम्र में मीडिया द्वारा ऑब्जेक्टिफाई करने का किया चौंकाने वाला खुलासा, कही ये बात -Indianews
Lip Care Tips: लिपस्टिक पहुंचा रही होठों को नुकसान ? इन साधारण टिप्स से करें अपने खूबसूरत होठो का देखभाल-Indianews
Arvind Kejriwal: सभी कार्यकर्ताओं के साथ कल बीजेपी कार्यालय जाऊंगा, सहयोगी के गिरफ्तारी पर बोले सीएम केजरीवाल-Indianews
ADVERTISEMENT