होम / Wheat Stocks: सालों बाद गेहूं का स्टाक में आई गिरावट, जानें वजह

Wheat Stocks: सालों बाद गेहूं का स्टाक में आई गिरावट, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 20, 2024, 5:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Wheat Stocks: सरकारी गोदामों में रखा गेहूं का स्टॉक 16 साल के निचले स्तर पर आ गया है. भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के आंकड़ों पर नजर डालें तो अप्रैल की शुरुआत में गेहूं का स्टॉक कुल 7.5 मिलियन टन (75 लाख टन) था, जो एक साल पहले के 8.35 मिलियन टन (83.5 लाख टन) से कम था। एक अधिकारी ने कहा कि गेहूं का स्टॉक कम हो गया है क्योंकि कीमत स्थिर रखने के लिए 10 मिलियन टन गेहूं खुले बाजार में बेचना पड़ा. पिछले एक दशक में, 1 अप्रैल को गेहूं का स्टॉक औसतन 16.7 मिलियन टन था।

China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश

उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि गेहूं का भंडार एक करोड़ टन से कम न हो. मुंबई स्थित एक डीलर ने कहा कि सरकार को इस साल किसानों से 30 मिलियन से 32 मिलियन टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य हर कीमत पर पूरा करना होगा ताकि अगले सीजन में स्टॉक का स्तर बफर मानक से ऊपर रहे। सरकार ने 2022 में गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। माना जा रहा है कि आम चुनाव के बाद सरकार शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देने पर विचार कर सकती है।

भारत 2022 और 2023 में अपने गेहूं खरीद लक्ष्य को पूरा करने में विफल रहा क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण फसल का आकार कम हो गया था। वहीं, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण वैश्विक कमी के कारण मांग बढ़ गई थी, फिर भी भारत ने 2022 में गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

डीलर ने कहा, “अगर सरकार आवश्यक मात्रा खरीदने में विफल रहती है… तो वह आम चुनाव के बाद शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देने पर विचार कर सकती है।”

China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT