होम / नौजवानों हो जाएं तैयार…अग्निवीर भर्ती के दूसरे चरण की जल्द होगी शुरुआत, चयन प्रक्रिया में होगा बदलाव

नौजवानों हो जाएं तैयार…अग्निवीर भर्ती के दूसरे चरण की जल्द होगी शुरुआत, चयन प्रक्रिया में होगा बदलाव

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 4, 2023, 10:34 pm IST

Agniveer recruitment :अग्निवीर की भर्ती का इंतजार कर रहे नौजवानों को लिए यह खबर बड़े काम की है। भारतीय सेना जल्द ही अग्निवीर भर्ती के दूसरे चरण की शुरुआत कर सकती है। इसकी जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा है कि भारतीय सेना फरवरी के मध्य में अग्निपथ मॉडल के तहत अग्निवीरों की भर्ती के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए तैयार है। पंजीकरण के लिए जल्द ही ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा की शुरुआत की जाएगी, जो एक महीने के लिए खुलेंगे। 

 

इस बार की भर्ती में किए जाएंगे ये बदलाव

आगे अधिकारियों ने कहा है कि भर्ती के दूसरे चरण में भर्ती प्रक्रिया में बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि इस बार भर्ती रैलियों से पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) आयोजित किया जाएगा। बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान ज्ञान-संबधी पहलू पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जाएगा ताकि उन्हें अधिक प्रबंधनीय और संचालन में आसान बनाया जा सके।

 

उन्होंने कहा कि पहला सीईई अप्रैल में देश भर के 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। सेना ने जनवरी में अपने अग्निवीरों के प्रदर्शन को रेट करने के लिए विस्तृत मानदंड के साथ नई पद्धति की घोषणा की है, जिसमें उनका मूल्यांकन परिचालन योग्यता, हथियार चलाने की दक्षता, शारीरिक फिटनेस और अन्य सैनिक कौशल का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण सहित मापदंडों पर आधारित होगा। प्रदर्शन मूल्यांकन यह निर्धारित करेगा कि किसे अल्पकालिक के लिए चयन किया जाएगा और किसे अतिरिक्त 15 वर्षों के लिए नियमित कैडर में सेवा दी जाएगी। 

पिछली भर्ती में 54 लाख अभ्यर्थियों ने किया था पंजीयन

बता दें  कि 14 जून, 2022 को सशस्त्र बलों की आयु सीमा को कम करने, एक फिटर सेना सुनिश्चित करने और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में तकनीकी रूप से कुशल युद्ध लड़ने वाली सेना बनाने के लिए पारंपरिक प्रणाली की जगह अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। रक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में तीनों सेवाओं में 46,000 नौकरियों (सेना में 40,000 और भारतीय वायु सेना(3,000) और नौसेना में (3,000) के लिए 54 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया। भारतीय वायुसेना और नौसेना के अग्निवीरों का इस समय प्रशिक्षण जारी है। 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.