होम / S. Jaishankar से कम पावरफुल नहीं उनकी पत्नी, हिंदू नहीं फिर भी सीखे ससुराल के तौर-तरीके, जानें कौन हैं विदेश मंत्री की वाइफ?

S. Jaishankar से कम पावरफुल नहीं उनकी पत्नी, हिंदू नहीं फिर भी सीखे ससुराल के तौर-तरीके, जानें कौन हैं विदेश मंत्री की वाइफ?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 16, 2024, 12:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), S. Jaishankar Kyoko Love Story: अपने शांत अंदाज से दूसरों को चुप कराने वाले भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इस समय पाकिस्तान में है। वह एससीओ यानी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने वहा पर गए हैं। आपको बता दें कि एस जयशंकर का यह पहला पाकिस्तान दौरा है। इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ कर रहे हैं। एक दिन पहले जब एस जयशंकर इस्लामाबाद पहुंचे तो उनका काफी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था। गौरतलब है कि पाकिस्तान जाने से पहले एस जयशंकर ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी। मालूम हो कि 9 साल में पहली बार भारत सरकार का कोई मंत्री पड़ोसी देश पाकिस्तान पहुंचा है।

निजी मामलों को मीडिया से दूर रखते हैं

फिलहाल एस जयशंकर अपने इस दौरे की वजह से लगातार सुर्खियों में हैं। मालूम हो कि गंभीर मूड में नजर आने वाले एस जयशंकर हमेशा अपने निजी मामलों को मीडिया से दूर रखते हैं। 9 जनवरी 1955 को दिल्ली में जन्मे एस जयशंकर का पूरा नाम सुब्रह्मण्यम जयशंकर है।

एस जयशंकर को अपने जीवन में दो बार प्यार हुआ

यह बात सभी जानते हैं कि एस जयशंकर को अपने जीवन में दो बार प्यार हुआ। उन्होंने शोभा नाम की महिला से शादी की, जिनसे उनकी मुलाकात जेएनयू में पढ़ाई के दौरान हुई थी, लेकिन शोभा की कैंसर के कारण मौत हो गई। शोभा की मौत के बाद एस जयशंकर बुरी तरह टूट गए थे, लेकिन किस्मत ने उन्हें दूसरा मौका दिया। जापान में भारतीय दूतावास में काम करने के दौरान उनकी मुलाकात जापानी महिला क्योको से हुई, जिनसे उन्हें फिर से प्यार हो गया। जयशंकर और क्योको की प्रेम कहानी इसलिए खास है क्योंकि यह दो अलग-अलग संस्कृतियों का अनूठा संगम है।

‘PM मोदी के जीवन में हरियाणा का विशेष स्थान’, BJP विधायक दल की बैठक से पहले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने विपक्ष पर बोला हमला

क्योको जापानी संस्कृति में पली-बढ़ी महिला है

जहां जयशंकर एक पारंपरिक भारतीय परिवार से आते हैं, वहीं क्योको जापानी संस्कृति में पली-बढ़ी हैं। उनके प्यार में भाषाई और सांस्कृतिक बाधाएं थीं, लेकिन एक-दूसरे के प्रति उनके स्नेह और समझ ने उन्हें शादी के बंधन में बांध दिया। जयशंकर और क्योको की शादी के फैसले को उनके दोनों परिवारों ने स्वीकार किया। यह शादी एक तरह से अंतरराष्ट्रीय संबंधों और सांस्कृतिक एकीकरण का प्रतीक बन गई। उनके तीन बच्चे हैं (दो बेटे ध्रुव और अर्जुन और एक बेटी मेधा), जो रूसी, अंग्रेजी, तमिल, हिंदी बोलते हैं। उनके परिवार में भारतीय और जापानी दोनों संस्कृतियों का मिश्रण है।

क्या करती है विदेश मंत्री की पत्नी

विदेश मंत्री एस जयशंकर की पत्नी क्योको कई फर्मों के लिए सलाहकार के तौर पर काम करती हैं। उन्होंने दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर हैदराबाद एयरपोर्ट तक कई एयरपोर्ट के लिए काम किया है। शादी के बाद उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया और भारतीय जीवनशैली को अपना लिया।

‘पद्म श्री’ से सम्मानित है एस जयशंकर

गौरतलब है कि एस जयशंकर एक अच्छे लेखक भी हैं, जो 31 मई 2019 से भारत सरकार के 30वें विदेश मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वे 5 जुलाई 2019 से राज्यसभा में सांसद हैं। वे जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव के पद पर भी कार्यरत रहे हैं। उन्हें 2019 में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया जा चुका है।

जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री बने Omar Abdullah, घाटी को 6 साल बाद मिला पहला मुख्यमंत्री

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.