होम / भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया दिवाली गिफ्ट, टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव…अब आसानी से मिलेगा टिकट

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया दिवाली गिफ्ट, टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव…अब आसानी से मिलेगा टिकट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 17, 2024, 8:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Advance Reservation Scheme:भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव के ऐलान किया है। नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए 120 दिन का इंतजार नहीं करना होगा। यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा। इस बदलाव के तहत, यात्री IRCTC के जरीए से अपनी ट्रेन टिकट केवल 60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे।इस फैलसे का ऐम बुकिंग प्रक्रिया को आसान बनाना है, लेकिन इससे यात्रियों को कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि नए नियमों का पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग 120 दिनों के advance reservation scheme (ARP) के तहत मान्य रहेंगी। रेलवे ने यह भी जानकारी दी है कि कुछ विशेष ट्रेनों, जैसे ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस, पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इन ट्रेनों के लिए advance reservation scheme की समय सीमा पहले से ही कम है। इसके अलावा, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की बुकिंग सीमा में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।हालांकि, यह ध्यान में रखना जरुरी है कि इस नए नियम के लागू होने से यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलने में कठिनाई हो सकती है।

पहले, 120 दिनों का समय यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करता था, लेकिन अब 60 दिन का समय कम होने से टिकट कैंसल होने और यात्रा योजनाओं में बदलाव की संभावना बढ़ सकती है। रेल मंत्रालय ने 17 अक्टूबर को इस बदलाव के बारे में सूचना जारी करेगी ।

नए नियम के लागू होने के बाद, यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाने में नए तरीके से सोचना होगा। उन्हें कम समय में अपनी बुकिंग करनी होगी, जिससे उनके यात्रा के अनुभव में कुछ असुविधाएँ आ सकती हैं।यात्रियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे इस बदलाव को ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाओं को बनाएं और समय पर बुकिंग करें। रेलवे का यह नया नियम यात्रा की प्रक्रिया को प्रभावित करेगा, इसलिए सभी यात्रियों को इसकी जानकारी होना आवश्यक है। इससे उनकी यात्रा अधिक सुगम और सुरक्षित बन सकेगी।

इंदिरा गांधी से पंगा लेने वाले इस जज का भतिजा बनेगा देश का अगला मुख्य न्यायाधीश, Arvind Kejriwal को लेकर दे चुके हैं बड़ा फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.