होम / India's GDP: आरबीआई के अनुमान से अधिक बढ़ी भारत की जीडीपी, चौकाने वाला रिपोर्ट आया सामने

India's GDP: आरबीआई के अनुमान से अधिक बढ़ी भारत की जीडीपी, चौकाने वाला रिपोर्ट आया सामने

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 1, 2023, 1:17 am IST

India News(इंडिया न्यूज),India’s GDP: भारत की जीडीपी को लेकर गुरुवार को जारी सरकारी आंकड़ों से चौकाने वाली खबर सामने आई है। जहां जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 7.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल की समान तिमाही में यह 5.4 फीसदी थी. यह पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) के अनुमान से काफी अधिक है। 2023-24 (FY24) की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी 7.8 प्रतिशत बढ़ी। इसके साथ ही दूसरी तिमाही में विनिर्माण उद्योग में सबसे अधिक 13.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में इसमें 3.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी। FY24 की पहली तिमाही में यह 4.7 फीसदी थी।

बढ़ोतरी दर RBI के अनुमान से अधिक

वहीं रिपोर्ट सामने आने के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था, ”आर्थिक गतिविधियों की गति को देखते हुए, कुछ शुरुआती संकेतकों को देखते हुए, मैं कह सकता हूं कि नवंबर के अंत में दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े, जब भी जारी होंगे, सभी को आश्चर्यचकित कर देंगे।” चढ़ाई पर। इसके साथ ही बता दें कि, FY24 के लिए, RBI ने भारत की GDP वृद्धि का अनुमान 6.5 प्रतिशत आंका है।

इन क्षेत्रों में देखी गई जबरदस्त बढ़ोतरी

इसके साथ ही बता दें कि, निर्माण उद्योग में दूसरी सबसे अधिक वृद्धि 13.3 प्रतिशत देखी गई। Q2FY23 में यह 5.7 फीसदी थी. Q1FY24 में यह 7.9 फीसदी थी। वहीं बिजली, गैस, जल आपूर्ति और अन्य उपयोगिता सेवा उद्योग ने Q2FY23 में 6 प्रतिशत की तुलना में 10.1 प्रतिशत की तीसरी सबसे बड़ी वृद्धि दर्ज की। Q1FY24 में यह 2.9 फीसदी थी।

जानें कहती है तिमाही रिपोर्ट

जानकारी के लिए बता दें कि, जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान कृषि उद्योग एक साल पहले के 2.5 प्रतिशत की तुलना में 1.2 प्रतिशत की धीमी गति से बढ़ा। इस साल की पहली तिमाही में इसमें 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। एमपीसी ने पिछले महीने दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था। बता दें कि, इससे पहले गुरुवार को, सरकारी आंकड़ों से पता चला कि आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों का उत्पादन अक्टूबर 2023 में 12.1 प्रतिशत बढ़ गया, जबकि एक साल पहले 0.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। समीक्षाधीन महीने में उर्वरक को छोड़कर सभी क्षेत्रों में अच्छी उत्पादन वृद्धि दर्ज की गई।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT