होम / अंतरराष्ट्रीय जम्मू फिल्म महोत्सव शुरू, दो दिन बरसेंगे सिनेमा के रंग

अंतरराष्ट्रीय जम्मू फिल्म महोत्सव शुरू, दो दिन बरसेंगे सिनेमा के रंग

Sachin • LAST UPDATED : September 3, 2022, 3:48 pm IST

इंडिया न्यूज, जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में शनिवार को दो दिन तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दूसरे संस्करण का आगाज हो गया। जम्मू-कश्मीर के सांस्कृतिक संगठन वोमेध द्वारा रविवार तक जम्मू क्लब में आयोजित इस महोत्सव में 15 देशों की 54 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। इनमें 39 लघु व छह फीचर फिल्में और 9 डाक्यूमेंट्री हैं। खास बात यह है कि 54 फिल्मों में 14 स्थानीय फिल्म निमार्ताओं की हैं। 2019 में फिल्म महोत्सव का पहला संस्करण जम्मू में हुआ था। कोविड के कारण दो साल से जम्मू फिल्म महोत्सव का आयोजन नहीं सका है।

21 देशों से 140 फिल्मों की एंट्री आई

महोत्सव के निदेशक राकेश रोशन भट्ट ने बताया कि पिछले साल अक्टूबर में प्रविष्टियां आमंत्रित की गई थी। हमारे पास 21 देशों से 140 फिल्मों की एंट्री आई थी और हमारे निर्णायक मंडल ने इनमें से 39 लघु फिल्मों छह फीचर फिल्मों और नौ वृत्तचित्र का चयन किया है। उन्होंने कहा, यह कार्यक्रम जम्मू के सिनेमा प्रेमियों के लिए नई उम्मीद लेकर आ रहा है। स्थानीय लोगों को इस कार्यक्रम के जरिये बेहतर फिल्में देखने के साथ ही प्रसिद्ध सिने कलाकारों से रूबरू होने का भी मौका मिलेगा।

पर्यटन निदेशालय से भी मिला फिल्म महोत्सव को समर्थन

आयोजन के सह-निदेशक रोहित भट के अनुसार पर्यटन निदेशालय ने भी फिल्म महोत्सव को अपना समर्थन दिया है। इसी का नतीजा है कि जम्मू को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय फिल्म कार्यक्रमों की मेजबानी करने वाले शहरों की लीग में शामिल कर दिया गया है। आयोजकों का कहना है कि वे जम्मू-कश्मीर के लिए अलग सेक्शन जारी रखेंगे जहां स्थानीय प्रतिभाओं को मौका मिलेगा। निर्माता निदेशक मुश्ताक काक ने कहा कि ललित परिमू, सिने कलाकार स्क्रीनिंग के लिए अधिकांश स्थानीय निमार्ताओं व कलाकारों को मौका देने का प्रयास किया गया है। इससे स्थानीय युवाओं को काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा।

बालीवुड की कई हस्तियां होंगी शामिल

राकेश रोशन भट्ट ने बताया है कि समारोह में बालीवुड की कई हस्तियां शामिल होंगी। प्रसिद्ध अभिनेता यशपाल शर्मा, ललित परिमू और मीर सरवर के अलावा एक बालीवुड निर्माता के भी कार्यक्रम में पहुंचने की उम्मीद है। स्क्रीनिंग समिति में अभिनेता ललित परिमू, ईरानी फिल्म निर्माता अली मोहम्मद एगबलदार, डोगरी फिल्म गीटियां के निर्देशक राहुल शर्मा, निर्माता कपिल मट्टू और कहानी बोर्ड के लेखक और आलोचक अमित सिंह शामिल हैं। इसका नेतृत्व संगीत नाटक पुरस्कार विजेता और जाने-माने अभिनेता निर्देशक मुश्ताक काक कर रहे हैं।

कई स्थानीय कलाकार करेंगे प्रदर्शन

जम्मू-कश्मीर के कई प्रमुख कलाकार पुरस्कार समारोह में प्रदर्शन करेंगे। इसमें जी-वन पुलिसवाला रैपर, सप्तक शास्त्रीय फ्यूजन बैंड, कृशा भट्ट, कोशूर राग टीम के सदस्य रोहित कौल, मीरू रैना और मसरत जबीन, आकाश कौल औ प्रियलक्ष्मी कौल शामिल हैं।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.