होम / International Yoga Day 2023: दुनियाभर में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का खुमार, जानें इस खास अवसर पर किसने क्या कहा?

International Yoga Day 2023: दुनियाभर में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का खुमार, जानें इस खास अवसर पर किसने क्या कहा?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 21, 2023, 2:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), International Yoga Day, अजीत श्रीवास्तव: आज दुनियाभर में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में इस खास मौके पर पूरी दुनीया के लोग योग कर रहे हैं। सोषसल मीडिया पर इससे जुड़े तमाम पोस्ट देखे जा सकते हैं। बता दें  भारत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर ग्रृह मंत्री तक देश के तमाम जाने माने लोगों ने योग दिवस में हिस्सी लिया औऱ इसे खास बनाया। ऐसे में चलिए जानते हैं इस खास मैके पर किसने क्या कहा?

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में योग किया। उन्होंने कहा, “योग हमारी सभ्यता की महान उपलब्धियों में से एक है और दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भारत का महान उपहार है। योग शरीर और मन को एक साथ लाता है और यह जीवन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। योग हम सभी को बेहतर स्थिति में रहने में मदद करता है। इस दिन, मैं सभी से अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाने और इसकी परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव करने का आग्रह करती हूं।”

आज सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। एक राष्ट्र, एक संस्कृति के रूप में यह हम सभी के लिए गर्व का विषय है कि विश्व अब हमारी संस्कृति को स्वीकार कर रहा है और इसे अपना रहा है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज गर्व का दिन है कि आज प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। यह अंतर्राष्ट्रीय पटल पर भारत का बढ़ता हुआ प्रभाव दिखाता है।

  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योग दिवस और योग पर बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने योग के साथ हमारे सांस्कृतिक धरोहर वसुधैव कुटुम्बकम को जोड़ा है यानि पूरा विश्व एक परिवार है।

  • केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि जब हम वसुधैव कुटुम्बकम कहते हैं तो यह सिर्फ कहने के लिए नहीं है बल्कि हम इसे मानते भी हैं। यह कुछ ऐसा है जिस पर आप कार्य करते हैं और हमने किया है, जो भी योग करता है वह अंतर महसूस कर सकता है।

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

योग पर बात करते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि योग आधुनिक तनावपूर्ण जीवनशैली का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। योग हमें सिखाता है कि कैसे तनाव में एक छोटी सी पहल से हम खुद को शांत कर सकते हैं।

  • म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सारा जग योगमय है। आज हमारे यहां योग कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पधारे। योग से निरोग और योग से आत्मा को परमात्मा तक ले जाने का अभ्यास यहां हुआ।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने इस मौके पर कहा कि दुनिया में योग के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है। दुनिया में कहीं भी योग होता है तो योग करने वाले लोगों के मन में हिंदूस्तान का नाम आता है क्योंकि यह हमारी विरासत है।

उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी

20 हज़ार से भी ज्यादा लोगों ने आज यहां योग किया। निश्चित रूप से हम उत्तराखंड को योग और संस्कृति के क्षेत्र में विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। हम आज ये भी संकल्प लेते हैं कि जब तक हम इस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते हैं तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे…जल्द ही हम उत्तराखंड में इन्वेस्टर्स समिट भी करेंगे:

  • दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया। उन्होंने कहा, “योग हमारे देश की परंपरा है। यह देश के लिए बहुत गर्व की बात है कि आज दुनिया के 192 देश योग कार्यक्रम कर रहे हैं, दुनिया हमारे देश की परंपरा को अपना रही है।”

  • उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करता हूं क्योंकि उन्होंने योग को पूरी दुनिया में स्थापित करने का काम किया है। आज वे दुनिया के 180 देशों के साथ योग अभ्यास कर भारत की परंपरा को जीवित कर रहे हैं।”

Also Read: International Yoga Day 2023: इन योग से होते हैं कई फायदे शरीर के अंदर से लेकर बाहर तक मिलती है शांती

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT