होम / Israel–Gaza War: भारत, अमेरिका समेत लगभग 84 देशों ने किया इजरायल का सपोर्ट, जानें हमास को लेकर क्या कहा 

Israel–Gaza War: भारत, अमेरिका समेत लगभग 84 देशों ने किया इजरायल का सपोर्ट, जानें हमास को लेकर क्या कहा 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 10, 2023, 1:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel–Gaza War: इजरायल पर हमास के हमले के बाद इजरायली सेना अब उसके ठिकानों पर पलटवार करते हुए ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है। दोनों देशों के बीच छिड़ी इस जंग में अबतक लगभग 1,300 से ज्यादा लोगों अपनी जान गवा चुके हैं। बता दें कि इन आकड़ों के अनुसार, हमास के हमले से 900 इजरायलियों की मौत हुई है। वहीं, इजरायल के हमले में अबकर फिलिस्तीनी और गाजा पट्टी के लगभग 680 लोगों की जानें जा चुकी हैं।

शानिवार (7 अक्टूबर) को हमास के द्वारा इजरायल पर अटैक को लेकर भारत पहले ही अपना रुख इजरायल के समर्थन में स्पष्ट कर चुका है। वहीं भारत के साथ लगभग 84 देश ने इजरायल के समर्थन पर खड़ें हैं। वहीं खाड़ी देश ईरान, सऊदी अरब इस मामले में फिलिस्तीन के समर्थन पर आ खड़ा है।

 सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने दी प्रतिक्रिया

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से कहा कि वह इजरायल पर हमास के आश्चर्यजनक हमले के बाद संघर्ष के “विस्तार” को रोकने के लिए काम कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि खाड़ी साम्राज्य “फिलिस्तीनी लोगों को उनके सभ्य जीवन के वैध अधिकारों को प्राप्त करने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को प्राप्त करने और न्यायपूर्ण और स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए उनके साथ खड़ा रहेगा।”

अमेरिका ने किया इजरायल का समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के सपोर्ट में आए हैं। इस मामले में अमेरिका इजरायल की मदद उतर गया है। अमेरिका ने जंग को देखते हुए जंगी जहाजों और लड़ाकू विमानों को इजरायल के लिए रवाना कर दिया है। इसके अलावा राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात भी की है।

इजराल के समर्थन में दिया संयुक्त बयान

अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और इटली ने इजरायल के समर्थन में एक संयुक्त बयान जारी किया है। इस बयान में  उन्होंने इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने बयान जारी करते हुए कहा कि, “हमारे देश इस तरह के अत्याचारों के खिलाफ अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने के प्रयासों में इजरायल का समर्थन करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल का समर्थन करते हुए कहा, ” इजरायल की रक्षा के लिए हम एकजुट रहेंगे। अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन एकजुट रहेंगे। हम इजरायल के सहयोगी और मित्र के तौर पर साथ खड़े रहेंगे।” वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हमास के लिए कोई हमदर्दी नहीं रखने की बात कही है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने क्या कहा?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी इजरायल के समर्थन में बयान दिया है। उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू से बात करते हुए कहा है, “ब्रिटेन स्पष्ट तौर से इजरायल के साथ खड़ा है। पीएम ऋषि सुनक ने कहा , “हमास के हमलावर उग्रवादी नहीं बल्की आतंकवादी हैं। हम इजरायल के साथ खड़े हैं।”

फ्रांस इजरायल के साथ खड़े

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी इजरायल का समर्थन बयान जारी किया। मैक्रों ने कहा, ” हम इजराय के साथ खड़े हैं। इजरायल के लोगों से साथ में फ्रांस और जर्मनी खड़े हैं।”

बेंजामिन नेतन्याहू ने क्या कहा?

हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि “इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है” लेकिन इसे खत्म हम करेंगे।” नेतन्याहू की चेतावनी के बाद हमास ने कहा कि वह बिना किसी चेतावनी के इजरायल के हर घर पर बमबारी करेगा।

बता दें कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायली सेना को पूरी गाजा पट्टी पर कब्जा करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर तकरीबन तीन लाख सैनिक भेजे हैं।

ये भी पढ़ें-

India on Israel Hamas Conflict: इजरायल-हमास युद्ध का भारत पर क्या होगा असर? जानें डिटेल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PBKS VS CSK: पंजाब किंग्स को अपने घर में हरा प्लेऑफ के लिए संभावनाएँ मजबूत करना चाहेगी चेन्नई, जानें संभावित प्लेइंग 11
Back Pain Relief: पीठ के दर्द से हो गए हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं आराम
Heeramandi में पाकिस्तानी सितारों को कास्ट करना चाहते थे Sanjay Leela Bhansali, फिल्ममेकर ने किया खुलासा -Indianews
CSK vs PBKS Live Streaming: चेन्नई और पंजाब के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
PBKS VS CSK: छक्कों की होगी बरसात या विकटों का पतन, जानें कैसा होगा चेपॉक में पिच का मिजाज-Indianews
Crying Benefits: सिर्फ हंसना नहीं रोना भी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें क्यों
Rakhi Sawant: राखी के बयान ने फिर मचाया बवाल, कहा कंगना रनौत के खिलाफ मैं निश्चित रूप से जीतूंगी-Indianews
ADVERTISEMENT