होम / Jagdeep Dhankar: भारत कृषि के क्षेत्र में उभरता हुआ सितारा, इस दशक के अंत तक बन जाएगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

Jagdeep Dhankar: भारत कृषि के क्षेत्र में उभरता हुआ सितारा, इस दशक के अंत तक बन जाएगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 24, 2023, 9:05 pm IST

नई दिल्ली (Jagdeep Dhankar: India is rising star in global economy due to agro based industry) :  देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के 61वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत मुख्य रूप से कृषि और कृषि आधारित उद्योग के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उभरता हुआ सितारा है। उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि देश का उदय “अविराम” है।

  • कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी- धनखड़
  • युवा रखें भारत की नींव- धनखड़

कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी- धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, “सितंबर 2022 में भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। यह आसानी से नहीं आया है। यह सिजेरियन रहा है।” उन्होंने कहा वास्तव में, यह उपलब्धि एक मील का पत्थर है और भारत के वैश्विक उत्थान में कृषि क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

आईएआरआई को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा कि कृषि और कृषि आधारित उद्योग के कारण कृषि, भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत एक उभरता हुआ सितारा है। धनखड़ ने आगे कहा, आज हर कोई जो भारत को देख रहा है जो अद्भुत है। उन्होंने कहा, “भारत का उत्थान अबाध है… हम अवसरों और निवेश के सबसे पसंदीदा गंतव्य हैं।”

युवा रखें भारत की नींव- धनखड़

धनखड़ ने कहा कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए देश में ऐसा इकोसिस्टम और सकारात्मक नीतियों को विकसित किया गया है। उन्होंने कहा “दशक के अंत तक, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी,”। उपराष्ट्रपति ने युवाओं से साल 2047 में देश की नींव रखने को कहा जब भारत आजादी के 100 साल में प्रवेश कर रहा होगा।

आईएआरआई के निदेशक एके सिंह ने कहा कि आईएआरआई भारत की हरित क्रांति का केंद्र है और देश में अरबों लोगों की आजीविका सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह बेहद गर्व की बात है कि कोविड-19 महामारी से उत्पन्न वैश्विक संकट के बावजूद, आईएआरआई ने फसल की किस्मों और प्रौद्योगिकियों में सुधार के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने के लिए अनुसंधान में उत्कृष्टता की दिशा में अपने प्रयास में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें :- Indian Forex Reserve: लगातार तीसरे हफ्ते घटा विदेशी मुद्रा भंडार, आरबीआई ने जारी किए ताजा आंकड़े 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT