होम / Jaipur: दीपावली आई लेकिन इस मुद्दे पर सरकार ने नहीं दिया ध्यान, पुनर्विकास और स्थानांतरण की मांग

Jaipur: दीपावली आई लेकिन इस मुद्दे पर सरकार ने नहीं दिया ध्यान, पुनर्विकास और स्थानांतरण की मांग

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : October 17, 2024, 3:16 pm IST

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Jaipur News: दीपावली का त्योहर बहुत ही पास है। ऐसे में प्रदूषण भी बढ़ रहा है। यहां पर प्रदूषण का एक प्रमुख कारण पुराने इंडस्ट्रियल इलाके भी हैं, जो आबादी के बीच बने हुए हैं। इस मुद्दे पर बहुत सालों से काफी चर्चा हो रही है लेकिन अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। इंपिरियल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के महानिदेशक सुनील दत्त गोयल ने इसके लिए PM मोदी से भी गुहार लगाई है।

लोगों को बेहतर जीवन मिल सके

सुनील दत्त के अनुसार हाल ही में सरकार से इस पर ध्यान देने की बड़ी मांग की है। दत्त ने बताया है कि पुराने औद्योगिक क्षेत्रों का शहरों के अंदर रहना न केवल वहां रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर काफी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। लेकिन यह शहर के विकास में भी बड़ी बाधा उत्पन्न कर रहा है। उन्होंने बताया कि शहरों में मौजूद इंडस्ट्रियल एरिया प्रदूषण और भीड़ का कारण बन रहे हैं। इन्हें शहरों से बाहर स्थानांतरित करना ही एक सही उपाय है जिससे शहरों की हवा साफ भी हो सके और लोगों को शानदार जीवन भी मिल सके।

बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य मिले

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कई महीनों से इसपर काफी जोरो से चर्चा हो रही है। लेकिन कोई बड़ा कदम नहीं उठाया गया है। पुराने औद्योगिक क्षेत्रों का पुनर्विकास करना बहुत आवश्यक है। इसके तहत इन इलाकों को हटाकर, उन्हें नए स्थानों पर स्थानांतरित कर सकते है, जहां वे शहरों के विकास और पर्यावरण संतुलन को नुकसान न पहुंचाएं। गोयल के अनुसार सरकार को इस पर जल्द ध्यान देने की आवश्यकता है, जिससे आने वाली पीढ़ियों को बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य मिले।

शराब के नशे मे चलते-चलते पेड़ से टकराईं Sonakshi Sinha? पैपराजी को दिखाया थप्पड़, वायरल वीडियो में पति जहीर संभालते आए नजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.