होम / J&K: शब्बीर शाह की बेटी और गिलानी की पोती खुद को बता रहे देशभक्त, बताया भारत का वफादार नागरिक

J&K: शब्बीर शाह की बेटी और गिलानी की पोती खुद को बता रहे देशभक्त, बताया भारत का वफादार नागरिक

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 23, 2024, 1:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), J&K:  जेल में बंद अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह की बेटी समा शब्बीर और हुर्रियत संरक्षक सैयद अली शाह गिलानी की पोती रुवा शाह ने कश्मीर के स्थानीय अखबारों में लगभग एक जैसे नोटिस जारी कर खुद को “अलगाववादी विचारधारा” से अलग कर लिया है और “भारत संघ की संप्रभुता” के प्रति अपनी वफादारी का वादा किया है। ”

हुर्रियत कॉन्फ्रेंस गुट से खुद को किया अलग

रुवा शाह जिनके पिता और गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह की पिछले साल आतंकी फंडिंग के आरोप में जेल में मौत हो गई थी। रुवा शाह ने भी पिछले हफ्ते अखबारों में एक नोटिस में अपने दिवंगत दादा द्वारा स्थापित हुर्रियत कॉन्फ्रेंस गुट से खुद को दूर कर लिया। उन्होंने घोषणा की कि उन्हें इसकी विचारधारा के प्रति कोई झुकाव या सहानुभूति नहीं है।

मैं भारत का एक वफादार नागरिक हूं-शाह

शाह ने कहा, “मैं भारत का एक वफादार नागरिक हूं और ऐसे किसी संगठन या संघ से संबद्ध नहीं हूं जिसका भारत संघ के खिलाफ एजेंडा है और मैं अपने देश (भारत) के संविधान के प्रति निष्ठा रखता हूं।”

गुरुवार को एक स्थानीय समाचार पत्र में प्रकाशित एक अलग सार्वजनिक नोटिस में, 23 वर्षीय समा शब्बीर ने कहा कि वह “एक वफादार भारतीय नागरिक” थीं और उन्होंने अपने पिता द्वारा स्थापित प्रतिबंधित अलगाववादी संगठन से खुद को दूर कर लिया, जो वर्तमान में लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग के आरोप के लिए तिहाड़ जेल में हैं।

उन्होंने कहा, “मैं, समा शब्बीर शाह यह स्पष्ट करना चाहती हूं कि मैं डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी से जुड़ी नहीं हूं, न ही मेरा इससे कोई लेना-देना है और न ही डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी की विचारधारा के प्रति मेरा कोई झुकाव है। मैं एतद्द्वारा घोषणा करती हूं कि यदि कोई भी व्यक्ति उक्त पार्टी, डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी के साथ मेरे नाम का उपयोग करता है, तो मैं उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करूंगी। मैं भारत की एक वफादार नागरिक हूं और मैं किसी भी व्यक्ति या संगठन से संबद्ध नहीं हूं जो भारतीय संघ के संप्रभुता के खिलाफ है ।”

2017 से जेल में हैं डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी के संस्थापक

यह शायद पहली बार है कि जम्मू-कश्मीर में किसी अलगाववादी नेता के परिवार के सदस्य ने इस तरह के नोटिस प्रकाशित किए हैं।

डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी के संस्थापक 70 वर्षीय शब्बीर शाह 2017 से जेल में हैं। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई 2017 में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया था और तिहाड़ जेल में बंद कर दिया था। 2019 में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कथित आतंकी फंडिंग मामले में अलगाववादी नेताओं मसर्रत आलम और सैयदा आसिया अंद्राबी के साथ उन्हें हिरासत में ले लिया।

सरकार ने यूएपीए के तहत एक गैरकानूनी संघ के रूप में डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी पर भी प्रतिबंध लगा दिया। यह मामला 2005 की घटना से उपजा है जिसमें एक कथित हवाला डीलर मोहम्मद असलम वानी को दिल्ली पुलिस ने पर्याप्त मात्रा में नकदी के साथ पकड़ा था, जो कथित तौर पर शाह के लिए थी।

समा शब्बीर को मामले के सिलसिले में 2019 में ईडी ने तलब किया था, लेकिन वह उस समय उपस्थित नहीं हुईं क्योंकि वह यूनाइटेड किंगडम में कानून की पढ़ाई कर रही थीं।

अलगाववादी नेताओं और उनके समर्थकों पर कार्रवाई के अलावा, उनके परिवार के सदस्यों ने यात्रा दस्तावेजों से वंचित किए जाने या निकास नियंत्रण सूची में डाले जाने की शिकायत की है, जिससे उन्हें पढ़ाई या काम के लिए विदेश यात्रा करने से रोका जा सके।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.