होम / G20 Summit: पीएम मोदी के साथ आज डिनर करेंगे जो बाइडेन, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

G20 Summit: पीएम मोदी के साथ आज डिनर करेंगे जो बाइडेन, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

Ritesh kumar Bajpeyee • LAST UPDATED : September 8, 2023, 3:28 pm IST

Indian news(इंडिया न्यूज़), G20 Summit:  अमेरिका के  राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत आ रहे जो बाइडेन आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ डिनर करेंगे। पीएम मोदी के साथ राष्ट्रपति बाइडेन के साथ दूसरी बार डिनर है। बता दें कि 3 महीने पहले प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे के समय राष्ट्रपति बाइडेन ने  व्हाइट हाउस में खास डिनर का आयोजन किया था। विदेश मामलों के जानकार बता रहे की इस दौरान दोनों नेता कई सारे मुद्दो पर चर्चा करेंगे। दोनों देशों के व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर देंगे।

प्रधानमंत्री आवास पर डीनर  

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरंद्र मोदी और बाइडेन शाम को 7:30 बजे लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास पर मिलेंगे। बता दें कि G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाइडेन शाम को भारत पहुंचने वाले है। दोनों नेताओं साथ में डिनर करेंगे और  द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

कई सारे विषय पर होगी वार्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति पीएम मोदी के साथ स्वच्छ ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति इस बात पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा और विभिन्न  क्षेत्रों में जारी द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा पर बात कर सकते।

अमेरिका ने की पीएम मोदी की तारीफ 

दोनों नेता भारत अमेरिका के वीजा व्यवस्था को आसान किए जाने को लेकर चर्चा कर सकते है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन ज्यां-पियरे ने कहा, ‘हम जी-20 के नेतृत्व के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हैं और हम मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारत इस साल एक सफल सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

यह भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT