होम / Kaamya Karthikeyan: नौसेना अधिकारी की बेटी ने किया कमाल, नेपाल की ओर से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनी-Indianews

Kaamya Karthikeyan: नौसेना अधिकारी की बेटी ने किया कमाल, नेपाल की ओर से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनी-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 23, 2024, 7:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Kaamya Karthikeyan:  भारतीय नौसेना ने गुरुवार को कहा कि मुंबई की एक 16 वर्षीय लड़की ने माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की और नेपाल की ओर से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय पर्वतारोही बन गई।

भारतीय नौसेना ने कहा कि मुंबई के नेवी चिल्ड्रन स्कूल की 12वीं कक्षा की छात्रा काम्या कार्तिकेयन अपने पिता कमांडर एस कार्तिकेयन के साथ 3 अप्रैल को माउंट एवरेस्ट (8,849 मीटर) पर चढ़ने के अभियान पर निकलीं। वे 20 मई को चरम पर पहुंचे।

  • मुंबई की लड़की काम्या कार्तिकेयन ने नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की
  • वह दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय पर्वतारोही बन गई हैं
  • उनकी अगली चुनौती दिसंबर में अंटार्कटिका में माउंट विंसन मैसिफ पर चढ़ाई करना है

पश्चिमी नौसेना ने की काम्या की उपलब्धि की सराहना

काम्या की उपलब्धि की सराहना करते हुए, पश्चिमी नौसेना कमान ने उनकी तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “इस उपलब्धि के बाद, वह नेपाल की ओर से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाली दुनिया की दूसरी सबसे कम उम्र की लड़की और सबसे कम उम्र की भारतीय पर्वतारोही बन गई हैं।”

अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए काम्या कार्तिकेयन ने छह महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है। उनकी अगली चुनौती इस दिसंबर में अंटार्कटिका में माउंट विंसन मासिफ पर चढ़ना और ‘7 समिट्स चैलेंज’ को पूरा करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बनना है।

2020 में इस कारनामे को किया था अपने नाम

इससे पहले 2020 में, काम्या दक्षिण अमेरिका और एशिया के बाहर की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकॉनकागुआ पर चढ़ने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बनी थी। भारतीय नौसेना ने सात महाद्वीपों में से छह की सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ने में अदम्य साहस और धैर्य का प्रदर्शन करने के लिए काम्या की प्रशंसा की।

उन्होने कहा कि “भारतीय नौसेना सभी सात महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ने की आकांक्षा रखने वाली युवा काम्या को शुभकामनाएं देती है, जो ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन जाएगी।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT