होम / 7 August Weather: उत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश तो पूर्वी भारत में बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

7 August Weather: उत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश तो पूर्वी भारत में बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 7, 2023, 9:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), 7 August Weather, दिल्ली: देश के ज्यादातर हिस्सों में जुलाई के महीने में सामान्‍य से अधिक बारिश हुई। लेकिन अब मानसून कमजोर पड़ रहा है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, जुलाई में सामान्य से पांच प्रतिशत अधिक बारिश हुई। हिमाचल, उत्तराखंड और गुजरात सहित देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून कमजोर हो चुका है। अगस्त के महीने में उत्तर भारत में कम बारिश की संभावना है। मध्य और पश्चिम भारत में बारिश में कमी देखने को मिलेगी।

  • उत्तर भारत में कम होगी बारिश
  • पूर्व हिस्सों में बारिश की संभावना
  • आमतौर पर अगस्त में कम बारिश

मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा, ‘मानसून अब कमजोर चरण में प्रवेश कर गया है। हमने पूरे जुलाई में मानसून का एक जोरदार और सक्रिय चरण देखा है। अंतर-मौसमी बदलाव के साथ सक्रिय चरण के बाद मानसून में अब एक कमजोर चरण की उम्मीद है।’ जानकारी के अनुसार, अल नीनो की स्थिति एक्टिव हो गई है। इस कारण से मध्य भारत में कम बारिश होगी। हालांकि पूर्वी भारत में बारिश देखने को मिलेगी।

यहां होगी बारिश

एम महापात्रा ने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि बारिश की कमी का सामना कर रहे पूर्वी राज्यों जैसे बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी।’ मौसम विभाग बीते महीने ही यह भविष्यवाणी कर चुका है कि अगस्त के महीने में देश में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

आमतौर पर कम बारिश

साल 1971 से 2020 के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया कि इतने लंबे समय में भारत में अगस्‍त की औसत बारिश सामान्‍य के मुकाबले 90% से 94% के बीच ही रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त और सितंबर में बारिश मिलाकर आमतौर पर 42.8 CM रहती है। अकेले अगस्त में 25.49 CM बारिश होती है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT