होम / केरल का कोझिकोड बना भारत का पहला 'साहित्य शहर', UNESCO की लिस्ट में शामिल -IndiaNews

केरल का कोझिकोड बना भारत का पहला 'साहित्य शहर', UNESCO की लिस्ट में शामिल -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 24, 2024, 7:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज), India First Literature City: अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर उत्तरी केरल के कोझिकोड को रविवार को आधिकारिक तौर पर भारत का पहला यूनेस्को ‘साहित्य का शहर’ घोषित किया गया।

अक्टूबर 2023 में, कोझिकोड ने यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क (UCCN) की ‘साहित्य’ श्रेणी में स्थान बनाया था।राज्य के स्थानीय स्वशासन विभाग (एलएसजीडी) मंत्री एमबी राजेश ने रविवार को यहां एक आधिकारिक कार्यक्रम में कोझिकोड की उपलब्धि की घोषणा की, जिसने यूसीसीएन की ‘साहित्य’ श्रेणी में जगह बनाई है।

  • ‘साहित्य शहर’ बना केरल का कोझिकोड
  • आत्मा वाला शहर
  • 500 से अधिक पुस्तकालय

आत्मा वाला शहर

राजेश ने कोझिकोड को एक आत्मा वाला शहर बताया, जिसकी विशेषता मानवता, सद्भाव, न्याय की मजबूत भावना और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है। राजेश ने कहा, “इन बुनियादी मूल्यों ने कोझिकोड की जीवंत कला को जन्म दिया है।”

मंत्री ने कहा कि कोझिकोड नगर निगम की कुशल कार्यप्रणाली ने कोलकाता जैसे समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाले शहरों को पछाड़कर यूनेस्को से ‘साहित्य के शहर’ का टैग हासिल करने में प्रमुख भूमिका निभाई।

Russia Church Attack: रूस में चर्च पर बड़ा हमला,15 पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाले 5 बंदूकधारियों की मौत-Indianews

‘साहित्य के शहर’

राज्य सरकार ने यह भी घोषणा की कि आने वाले वर्ष से, 23 जून को कोझिकोड के ‘साहित्य के शहर’ दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जो स्वर्गीय एसके पोट्टक्कड़ और वैकोम मुहम्मद बशीर जैसे साहित्यिक महान लोगों के लिए जाना जाता है।एलएसजीडी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इस दिन छह श्रेणियों में विशेष पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी।कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, पर्यटन मंत्री पी ए मोहम्मद रियास ने यूनेस्को द्वारा ‘साहित्य के शहर’ के लोगो का अनावरण किया।

केरल में स्वतंत्रता आंदोलन का उद्गम स्थल, कोझिकोड कई दशकों से पुस्तक उत्सवों के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्थल रहा है।

500 से अधिक पुस्तकालय

कोझिकोड एक ऐसा शहर है जहां 500 से अधिक पुस्तकालय कार्यरत हैं, और यह कई दशकों से प्रसिद्ध मलयालम लेखक एम टी वासुदेवन नायर की साहित्यिक गतिविधियों का आधार रहा है।

भारत से ग्वालियर और कोझिकोड उन 55 नए शहरों में से हैं जो यूसीसीएन में शामिल हुए हैं। नई सूची इसकी वेबसाइट पर विश्व शहर दिवस पर प्रकाशित की गई, जो 31 अक्टूबर को पड़ता है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने एक बयान में कहा था कि इन नए शहरों को “अपनी विकास रणनीतियों के हिस्से के रूप में संस्कृति और रचनात्मकता का उपयोग करने और मानव-केंद्रित शहरी नियोजन में नवीन प्रथाओं को प्रदर्शित करने की उनकी मजबूत प्रतिबद्धता” के लिए स्वीकार किया गया था। जहां मध्य प्रदेश के ग्वालियर ने ‘संगीत’ श्रेणी में प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई, वहीं कोझिकोड ने ‘साहित्य’ श्रेणी में जगह बनाई।

Weather Update: दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आज इन राज्यों में होगी मानसून की दस्तक! -IndiaNews

यूनेस्को से टैग प्राप्त शहर

ये शहर उन स्थानों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्हें यूनेस्को से टैग प्राप्त हुआ है, जिनमें बुखारा – शिल्प और लोक कला, कैसाब्लांका – मीडिया कला, चोंगकिंग – डिजाइन, काठमांडू – फिल्म, रियो डी जनेरियो – साहित्य, और उलानबटार – शिल्प और लोक कला शामिल हैं।

नवीनतम परिवर्धन के साथ, यूसीसीएन अब सौ से अधिक देशों में 350 शहरों की गिनती करता है, जो सात रचनात्मक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं: शिल्प और लोक कला, डिजाइन, फिल्म, गैस्ट्रोनॉमी, साहित्य, मीडिया कला और संगीत।

यूनेस्को ने एक बयान में कहा था कि नए नामित रचनात्मक शहरों को ‘अगले दशक के लिए युवाओं को मेज पर लाना’ विषय के तहत पुर्तगाल के ब्रागा में 2024 यूसीसीएन वार्षिक सम्मेलन (1-5 जुलाई, 2024) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

बारिश के बाद दिल्ली- NCR की हवा में सुधार, जानें लेटेस्ट AQI अपडेट -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.