होम / Padma Award 2023: पद्म भूषण से नवाजे गए कुमार मंगलम, जाने इनके बारे में

Padma Award 2023: पद्म भूषण से नवाजे गए कुमार मंगलम, जाने इनके बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 23, 2023, 12:29 am IST
इंडिया न्यूज: (Padma Award 2023) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा बुधवार को राष्ट्रपति भवन में अलंकरण समारोह वर्ष 2023 के लिए पद्म पुरस्कारों का किया गया आयोजन। जिनमें 106 पद्म पुरस्कारों में से 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री हैं। पुरस्कार पाने वालों में से 19 महिलाएं हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस एम कृष्णा, प्रसिद्ध वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को पद्म विभूषण सम्मान प्रदान किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गायिका सुमन कल्याणपुर और उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, को पद्म भूषण प्रदान किया। इसके पहले मंगलम बिड़ला की मां राजश्री बिड़ला को पद्मभूषण व परदादा जी डी बिड़ला को नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के साथ इनके परिवार के कई लोगों को मिल चुका है। चलिए जानते है इनके बारे में ये खास जानकारी।
  •  दो पद्म विभूषण, चार पद्म भूषण और 46 पद्म श्री अलंकरण दिया गया
  • पद्म पुरस्कार अलंकरण समारोह का था पहला चरण
  • पद्म भूषण पाने वाले कौन हैं कुमार मंगलम?
  • बिड़ला परिवार के चौथे व्यक्ति हैं कुमार मंगलम
  • कुमार मंगलम ने क्या कहा?

पद्म भूषण पाने वाले कौन हैं कुमार मंगलम?

बता दें कि कुमार मंगलम बिड़ला फैमिली भारत के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर सीमेंट निर्माता हैं। हाल ही में जारी हुई 2023 M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 14 अरब डॉलर है।

बिड़ला परिवार के चौथे व्यक्ति हैं कुमार मंगलम

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, कुमार मंगलम बिड़ला को व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्मभूषण मिला है। इसके साथ अब बिड़ला परिवार में कुमार मंगलम बिड़ला पद्म पुरस्कार पाने वाले चौथे व्यक्ति बन गए हैं। इससे पहले उनकी मां राजश्री बिड़ला को पद्म भूषण पुरस्कार, दादा बसंत कुमार बिड़ला को पद्म भूषण पुरस्कार और उनके परदादा घनश्याम दास बिड़ला को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

कुमार मंगलम ने क्या कहा?

सेरेमनी के बाद कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, इस राष्ट्रीय सम्मान के लिए मैं भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। मैं इस प्रतिष्ठित सम्मान को मैं 36 देशों के अपने 140,000 सहयोगियों की ओर से स्वीकार करता हूं।

ये भी पढ़े:- कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों पर पीएम नरेंद्र मोदी ने की समीक्षा बैठक, जांच और जीनोम सिक्वेंसिंग को तेज करने की दी सलाह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT