होम / Lakshadweep: मालदीव के बहिष्कार का लक्षद्वीप पर कैसा रहा असर, जानें कितने पर्यटक पहुंचे यहां

Lakshadweep: मालदीव के बहिष्कार का लक्षद्वीप पर कैसा रहा असर, जानें कितने पर्यटक पहुंचे यहां

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 26, 2024, 1:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Lakshadweep: मालदीव और भारत के विवाद को लेकर इन दिनों मालदीव का जबरदस्त बहिष्कार हुआ जिसके फलस्वरूप लक्षद्वीप को भारतीय लोगों ने प्रथामिकता दी और घूमने के लिए लक्षद्वीप को चुना। ये वाक्या तब स्टार्ट हुआ जब जनवरी के पहले सप्ताह में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया और कुछ तस्वीरें साझा कीं, जिसमें “इसके द्वीपों की आश्चर्यजनक सुंदरता” दिखाई गई थी। “सुबह की सैर” से लेकर स्नोर्केलिंग तक, प्रधान मंत्री ने कहा कि, द्वीपों की उनकी यात्रा “सीखने और बढ़ने की एक समृद्ध यात्रा” थी। इसने तुरंत मालदीव के वैकल्पिक गंतव्य के रूप में लक्षद्वीप के बारे में बहस छेड़ दी – जिसके साथ द्वीप राष्ट्र में नई सरकार के सत्ता संभालने के बाद हाल के महीनों में एक राजनयिक विवाद हुआ है।

लक्षद्वीप में यात्रियों को कितना वृ्द्धि

पीएम मोदी के अनुभव और माालदीव के बहिष्का के बाद लक्षद्वीप की बात करें तो Google खोज में लक्षद्वीप की खोज में वृद्धि देखी गई और इजरायल ने पर्यटन में मदद के लिए लक्षद्वीप में अलवणीकरण कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। इसके साथ ही हवाई अड्डे के विस्तार की योजना की भी घोषणा की गई और औद्योगिक और व्यापारिक समूह लक्षद्वीप के आसपास अचानक उत्साह को भुनाने के लिए लक्षद्वीप में विस्तार की घोषणा कर रहे हैं।

यहां जानें यात्रियों की संख्या

वहीं बात अब यात्रियों की संख्या की करें तो DGCA द्वारा जनवरी के लिए जारी किए गए आंकड़े की माने तो, 2,312 यात्रियों ने कोच्चि से अगत्ती तक यात्रा की। यह दिसंबर 2023 में उड़ान भरने वाले 2,253 यात्रियों की तुलना में थोड़ा अधिक था और जनवरी 2023 में यात्रा करने वालों के समान था जब 2,315 यात्रियों ने कोच्चि और अगत्ती के बीच यात्रा की थी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अगत्ती में यात्रियों की संख्या 4,491 थी। 2023 के आंकड़ों पर नजर डालने से पता चलता है कि उड़ानें लगभग सभी महीनों से लगभग क्षमता पर चल रही हैं।

उड़ानों की संख्या में वृद्धि

बात यही नहीं रूकी और लगातार भारत औऱ मालदीव विवाद के बीच इंडिगो ने अगत्ती के लिए उड़ानें संचालित करने में रुचि व्यक्त की है। इससे मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में कोच्चि से अगत्ती के लिए उड़ानें दोगुनी होने की संभावना है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, फ्लाई91 – देश का नवीनतम क्षेत्रीय ऑपरेटर, जिसने हाल ही में अपने विमान और वर्दी का अनावरण किया है, ने कोच्चि से परे स्थानों से अगत्ती के लिए उड़ान भरने का अधिकार भी हासिल कर लिया है, जिससे एयरलाइन अगत्ती को अपने गृह आधार गोवा से जोड़ सकती है। स्पाइसजेट ने यह भी कहा है कि उसके पास कुछ मार्गों के लिए विशेष अधिकार हैं और वह जल्द ही अगाती के लिए उड़ानें शुरू करेगा लेकिन मार्ग या विवरण स्पष्ट नहीं हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT