होम / Lal Krishna Advani Birthday: कभी बने हिन्दू हृदय सम्राट फिर कर दी पूरी पार्टी खड़ी, जानें कैसा रहा जीवन यात्रा

Lal Krishna Advani Birthday: कभी बने हिन्दू हृदय सम्राट फिर कर दी पूरी पार्टी खड़ी, जानें कैसा रहा जीवन यात्रा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 8, 2023, 1:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lal Krishna Advani BirthDay On Special Stroy: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का 8 नवंबर को यानी आज जन्मदिन है। वह इस वर्ष 96 साल के हो गए हैं। लालकृष्ण आडवाणी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। भारतीय जनता पार्टी को भारतीय राजनीति में एक प्रमुख पार्टी बनाने में उनका योगदान सर्वोपरि कहा जा सकता है। वे कई बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। जनवरी 2008 में राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन ने लोकसभा चुनावों को आडवाणी के नेतृत्व में लड़ने तथा जीत होने पर उन्हें प्रधानमंत्री बनाने की घोषणा की थी।

बता दें, भारतीय जनता पार्टी के जिन नामों को पूरी पार्टी को खड़ा करने और उसे राष्ट्रीय स्तर तक लाने का श्रेय जाता है जिसमें लालकृष्ण आडवाणी सबसे आगे की पंक्ति का नाम है। लालकृष्ण आडवाणी कभी पार्टी के कर्णधार कहे गए, कभी लौह पुरुष और कभी पार्टी का असली चेहरा। कुल मिलाकर पार्टी के आजतक के इतिहास का अहम अध्याय हैं।

लालकृष्ण आडवाणी के जीवन वृतांत

लालकृष्ण आडवाणी का जन्म आठ नवंबर, 1927 को वर्तमान पाकिस्तान के कराची में हुआ था। उनके पिता श्री के डी आडवाणी और माँ ज्ञानी आडवाणी थीं। विभाजन के बाद भारत आ गए आडवाणी ने 25 फ़रवरी 1965 को ‘कमला आडवाणी’ को अपनी अर्धांगिनी बनाया। आडवाणी के दो बच्चे हैं। वहीं, लालकृष्ण आडवाणी की शुरुआती शिक्षा लाहौर में ही हुई पर बाद में भारत आकर उन्होंने मुम्बई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से लॉ में स्नातक किया। आज वे भारतीय राजनीति में एक बड़ा नाम हैं।

बता दें कि गांधी के बाद वो दूसरे जननायक हैं जिन्होंने हिन्दू आन्दोलन का नेतृत्व किया और पहली बार बीजेपी की सरकार बनावाई। लेकिन पिछले कुछ समय से अपनी मौलिकता खोते हुए नज़र आ रहे हैं। जिस आक्रामकता के लिए वो जाने जाते थे, उस छवि के ठीक विपरीत आज वो समझौतावादी नज़र आते हैं। हिन्दुओं में नई चेतना का सूत्रपात करने वाले आडवाणी में लोग नब्बे के दशक का आडवाणी ढूंढ रहे हैं। अपनी बयानबाज़ी की वजह से उनकी काफी फज़ीहत हुई। अपनी किताब और ब्लॉग से भी वो चर्चा में आए। आलोचना भी हुई।

कैसा रहा राजनैतिक जीवन

वर्ष 1951 में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की। तब से लेकर सन 1957 तक आडवाणी पार्टी के सचिव रहे। वर्ष 1973 से 1977 तक आडवाणी ने भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष का दायित्व सम्भाला। वर्ष 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के बाद से 1986 तक लालकृष्ण आडवाणी पार्टी के महासचिव रहे। इसके बाद 1986 से 1991 तक पार्टी के अध्यक्ष पद का उत्तरदायित्व भी उन्होंने सम्भाला।

राम रथ यात्रा के दौरान

इसी दौरान वर्ष 1990 में राम मन्दिर आन्दोलन के दौरान उन्होंने सोमनाथ से अयोध्या के लिए राम रथ यात्रा निकाली। हालांकि आडवाणी को बीच में ही गिरफ़्तार कर लिया गया पर इस यात्रा के बाद आडवाणी का राजनीतिक कद और बड़ा हो गया।[1] 1990 की रथयात्रा ने लालकृष्ण आडवाणी की लोकप्रियता को चरम पर पहुँचा दिया था। वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद जिन लोगों को अभियुक्त बनाया गया है उनमें आडवाणी का नाम भी शामिल है।

पार्टी में भूमिका

लालकृष्ण आडवाणी तीन बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं। आडवाणी चार बार राज्यसभा के और पांच बार लोकसभा के सदस्य रहे। वर्ष 1977 से 1979 तक पहली बार केन्द्रीय सरकार में कैबिनेट मन्त्री की हैसियत से लालकृष्ण आडवाणी ने दायित्व सम्भाला। आडवाणी इस दौरान सूचना प्रसारण मन्त्री रहे।

ये रहा जीवन की मुख्य यात्रा

आडवाणी ने अभी तक के राजनीतिक जीवन में सत्ता का जो सर्वोच्च पद एनडीए शासनकाल के दौरान उपप्रधानमन्त्री का सम्भाला है। लालकृष्ण आडवाणी वर्ष 1999 में एनडीए की सरकार बनने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में केन्द्रीय गृहमन्त्री बने और फिर इसी सरकार में उन्हें 29 जून 2002 को उपप्रधानमन्त्री पद का दायित्व भी सौंपा गया। बता दें, कि भारतीय संसद में एक अच्छे सांसद के रूप में आडवाणी अपनी भूमिका के लिए कभी सराहे गए तो कभी पुरस्कृत भी किए गए। आडवाणी पुस्तकें, संगीत और सिनेमा में विशेष रुचि रखते हैं।

यह भी पढ़ेंः- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heeramandi के ताहा शाह बदुषा ने ऑडिशन देने के लिए 10,000 रुपये का घोटाला होने का किया खुलासा, कही यह चौकाने वाली बात -Indianews
RR VS PBKS: गुवाहाटी में हो सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ED ने झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को किया गिरफ्तार, नोटो के भंडार मिलने के बाद ऐक्शन-Indianews
IPL 2024:ऑरेंज कैप की रेस में किंग कोहली सबसे आगे, पर्पल कैप की दौड़ में ये दो खिलाड़ियों सबसे आगे-Indianews
Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित को अपने भाई के घर पर करनी पड़ी थी डॉ नेने संग शादी, फिर 4 साल बाद बनी मां -Indianews
Rakhi Sawant की हालत हुई नाजुक, एक्स पति ने फैंस से प्रार्थना करने की अपील -Indianews
57 की उम्र में Madhuri Dixit इस डाइट प्लान को करती हैं फॉलो, अपने डे और नाइट स्किन केयर रूटीन का खोला राज -Indianews
ADVERTISEMENT