होम / LIC SIIP : किस्तों में जमा करें पैसा, 10 साल में मिलेगी दोगुना रकम! बेहद खास है यह प्लान

LIC SIIP : किस्तों में जमा करें पैसा, 10 साल में मिलेगी दोगुना रकम! बेहद खास है यह प्लान

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 29, 2023, 8:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) LIC SIIP : आजकल हर व्यक्ति निवेश पर बेहतर रिटर्न चाहता है। इसके लिए लोग पारंपरिक बचत योजनाओं के बजाय म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में पैसा लगाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इक्विटी बाजार से जुड़ी योजनाओं में पैसा लगाकर भविष्य में बेहतर रिटर्न कमाना चाहते हैं तो एलआईसी की एसआईआईपी में निवेश कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस स्कीम में पैसा किस्तों में जमा करना होता है और मैच्योरिटी पर करीब दोगुना रिटर्न मिलने की संभावना है.

बीमा सुरक्षा भी मिलती

दरअसल SIIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट इंश्योरेंस प्लान, एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें रिटर्न बाजार जोखिमों के अधीन होता है। वहीं, इसमें निवेश के साथ-साथ बीमा सुरक्षा भी मिलती है। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी विशेषताएं।

बीमा और निवेश दोनों एसआईआईपी एक यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना है जो म्यूचुअल फंड और जीवन बीमा दोनों के लाभ प्रदान करती है। यूनिट लिंक्ड बीमा योजनाएँ ऐसी योजनाएँ हैं जिनमें कंपनी इक्विटी, सरकारी बांड और प्रतिभूतियों में राशि का निवेश करती है।

एलआईसी के….

एलआईसी के एसआईआईपी प्लान में निवेश के लिए पॉलिसीधारकों को चार अलग-अलग फंड विकल्प मिलते हैं। इनमें बॉन्ड फंड, बैलेंस्ड फंड, सेफ फंड और ग्रोथ फंड शामिल हैं। इन सभी फंडों के अपने-अपने जोखिम भी जुड़े हुए हैं। हालाँकि, पॉलिसीधारक किसी फंड को चुनने के बाद उसे बदल सकता है।

इनमें ग्रोथ फंड सबसे ज्यादा रिटर्न देते हैं, क्योंकि इस फंड के तहत 80 फीसदी तक रकम शेयर बाजार में निवेश की जाती है, जहां रिटर्न की संभावना ज्यादा होती है। हालाँकि, इसके साथ बाज़ार जोखिम भी जुड़ा हुआ है

कैसे होगा पैसा दोगुना?

कैसे होगा पैसा दोगुना यह योजना 10, 15, 20 और 25 साल की अलग-अलग अवधि के लिए उपलब्ध है। मान लीजिए, यदि आप 10 साल की अवधि के लिए एसआईआईपी योजना लेते हैं और ग्रोथ फंड का विकल्प चुनते हैं। योजना के तहत अगर आप हर साल 100,000 रुपये जमा करते हैं तो 10 साल में कुल 10,00,000 रुपये जमा हो जाएंगे. मैच्योरिटी पर आपको NAV में 15 फीसदी बढ़ोतरी के आधार पर कुल 19.3 लाख रुपये मिलेंगे. हालाँकि, यह एक संभावित गणना है.

मार्च 2020 में SIIP  लॉन्च किया था प्लान

LIC ने मार्च 2020 में SIIP प्लान लॉन्च किया था. तब NAV की वैल्यू 10 थी और अब 16.43 है यानी शुरुआत से अब तक 64.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, सालाना आधार पर यह रिटर्न 23.55 फीसदी रहा. दरअसल, यूलिप प्लान में पॉलिसीधारक को NAV यानी नेट एसेट वैल्यू दी जाती है। जैसे-जैसे NAV का मूल्य बढ़ता है, आपके पास उपलब्ध कुल NAV के आधार पर रिटर्न की गणना की जाती है।

Also Read

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT