होम / Uzbekistan cough syrup deaths: उज़्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत के मामले में नोएडा की दवा कंपनी का लाइसेंस रद्द

Uzbekistan cough syrup deaths: उज़्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत के मामले में नोएडा की दवा कंपनी का लाइसेंस रद्द

Gurpreet KC • LAST UPDATED : March 23, 2023, 4:29 pm IST

Uzbekistan cough syrup deaths: कुछ दिन पहले उज़्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत का मामला सामने आया था। इन बच्चों की मौत की वजह भारत में बनी एक खांस की दवाई बताई गई थी। इसे लेकर अब उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल इस दवाई को बनाने वाली Marion Biotech Pvt. Ltd जो कि नोएडा में स्थित है इसके लाइसेंस को रद्द किया गया है।

  • उज़्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत का मामला
  • जांच सैंपल में पाई गई मिलावट
  • जांच के लिए चंडीगढ़ भेजे गए थे 36 नमूने

 

जांच सैंपल में पाई गई मिलावट

रिपोर्ट के मुताबिक, जांच के दौरान दवाओं के सैंपल में मिलावट पाई गई है। इसके बाद नोएडा पुलिस ने मैरियन बायोटेक कंपनी के तीन कर्मचारियों को नोएडा सेक्टर 67 में मौजूद कार्यालय से गिरफ्तार किया। साथ ही 2 निदेशकों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है जो कि फिलहाल फरार हैं।

जांच के लिए चंडीगढ़ भेजे गए थे 36 नमूने

बता दें कि उज़्बेकिस्तान सरकार की शिकायत के बाद औषधि प्रशासन की ओर से दवा फर्म से कुल 36 नमूने लिए गए थे, जिन्हें जांच के लिए चंडीगढ़ में औषधि परीक्षण लैब में भेजा गया था। जांच में कंपनी के करीब 22 नमूने फेल हो गए। इनमें डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा ज्यादा पाई गई थी। कफ सिरप में प्रोफाइलिंग ग्लाइकॉल मिलने की बात भी सामने आई है, हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की गई कि इसी की वजह से बच्चों की मौत हुई थी।

ये भी पढ़ें: जानें क्या होता है मानहानि का मुकदमा, जिसके कारण हुई राहुल गांधी को 2 साल की सजा

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.