होम / LK Advani 95th Birthday: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी 95 साल के हुए,पीएम मोदी सहित व रक्षामंत्री ने दी शुभकामनाएं

LK Advani 95th Birthday: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी 95 साल के हुए,पीएम मोदी सहित व रक्षामंत्री ने दी शुभकामनाएं

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 8, 2022, 11:33 am IST

(इंडिया न्यूज़, LK Advani 95th Birthday): भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी आज के दिन यानी मंगलवार को जन्मदिवस पर 95 साल के हो गए। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके घर जा कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आडवाणी को प्रेरणा का स्त्रोत बताया। इसके साथ ही देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आडवाणी ने देश, समाज व पार्टी के लिए अहम योगदान दिया है। गृहमंत्री समेत पार्टी के सभी नेताओं ने वरिष्ठ नेता को जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं दी हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने लाल कृष्ण आडवाणी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और अच्छे स्वास्थ्य व लंबी जिंदगी की कामना की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अपने अथक प्रयासों से आडवाणी ने देश भर में पार्टी संगठनों को मजबूत बनाया है। साथ ही देश के विकास में बेशकीमती योगदान दिया है।

आडवाणी का जन्म भारत-पाकिस्तान विभाजन से पहले हुआ था

बता दें, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को हुआ था। वह भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से पहले अविभाजित भारत के सिंध प्रांत में जन्मे थे। उनके पिता का नाम कृष्णचंद डी आडवाणी और मां का नाम ज्ञानी देवी है। उनकी शिक्षा-दीक्षा कराची के स्कूल में हुई और सिंध प्रांत के कालेज से उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार मुंबई आ गया, जहां उन्होंने कानून की पढ़ाई की। मात्र 14 साल की उम्र में संघ में शामिल होने वाले आडवाणी को भारतीय जनता पार्टी का आर्किटेक्ट माना जाता है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT