होम / Lok Sabha Election 2024: छठे चरण का मतदान आज, जश्न में डूबा गूगल- Indianews

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण का मतदान आज, जश्न में डूबा गूगल- Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 25, 2024, 8:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024, नई दिल्ली: भारत इस वक्त लोकतंत्र के महापर्व का जश्न मना रहा है। आज छठे चरण का मतदान है। इस खास मौके को गूगल भी सेलिब्रेट कर रहा है। इसके लिए Google ने अपने डूडल को इस अंदाज में पेश किया है।

आज 25 मई को छठे चरण के मतदान में 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे, जिनमें दिल्ली की सभी सात सीटें शामिल हैं। दिल्ली और सात अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आगामी चुनाव चरण में तीव्र लड़ाई का सामना करना पड़ेगा। जिसके बाद 1 जून को होने वाले अगले और अंतिम चरण के मतदान में केवल 57 अन्य निर्वाचन क्षेत्र बचेंगे।

  • छठे चरण का मतदान आज जारी
  • गूगल ने बनाया खास डूडल 
  • 111.3 मिलियन पात्र मतदाता

डूडल में क्या है

डूडल ने भारत के लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण को चिह्नित किया। जो छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 58 निर्वाचन क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के पिछले सभी पांच चरणों की तरह, Google डूडल अब लोकसभा चुनाव के छठे चरण का जश्न मना रहा है। जिसमें स्याही लगी तर्जनी की छवि के साथ अपने प्रतिष्ठित लोगो को दर्शाया गया है, जो मतदान के कार्य का प्रतीक है। वोट डालने के लिए अमिट स्याही भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण प्रतीक है।

यदि कोई Google उपयोगकर्ता प्रतीक पर क्लिक करता है तो उन्हें भारत आम चुनाव 2024 पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जो भारत में 18वें आम चुनावों पर नवीनतम अपडेट देता है।

BSNL का शानदार ऑफर, इन दो रिचार्ज प्लान के साथ मिल रहा 5 लाख जीतने का मौका-Indianews

111.3 मिलियन पात्र मतदाता

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, लोकसभा चुनाव के छठे चरण में, लगभग 111.3 मिलियन पात्र मतदाता 58 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 114,000 मतदान केंद्रों पर अपने मत डालेंगे। इस मतदाताओं में 58.4 मिलियन पुरुष, 52.9 मिलियन महिलाएं और 5,120 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए, 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के 8,93,000 से अधिक पंजीकृत मतदाता, 100 वर्ष से अधिक आयु के 23,659 मतदाता और 9,58,000 विकलांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने इन मतदाताओं को घर से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया है। सभी चरणों के मतदान के नतीजे 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

Google Chrome: CERT-In ने गूगल क्रोम में गंभीर सुरक्षा समस्याओं को किया चिह्नित, जानें वो क्या हैं? -India News

गूगल डूडल के बारे में

Google डूडल छुट्टियों, घटनाओं, उपलब्धियों और उल्लेखनीय ऐतिहासिक शख्सियतों का जश्न मनाने के लिए Google के होमपेज पर लोगो का एक अस्थायी परिवर्तन है। ये विशेष लोगो विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक मील के पत्थर के साथ उपयोगकर्ताओं को जोड़ने का एक मजेदार और रचनात्मक तरीका प्रदान करते हैं, और चित्रकारों और इंजीनियरों की एक टीम उन्हें ‘डूडलर’ नाम से डिजाइन करती है। शनिवार को, Google डूडल ने प्रतिष्ठित स्याही वाली उंगली के साथ मतदान के छठे चरण का जश्न मनाया यह प्रतीक उपयोगकर्ताओं को अपना वोट डालने और देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए योग्य सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनने की याद दिलाने के लिए है।

बिना दुर्घटना हुए खुल रहा एयरबैग, इस गाड़ी को चलाने वालों में डर का माहौल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT