होम / Lok Sabha Election: पहले फेज में इतने उम्मीदवारों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस, कांग्रेस का ये कैंडिडेट है सबसे अमीर

Lok Sabha Election: पहले फेज में इतने उम्मीदवारों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस, कांग्रेस का ये कैंडिडेट है सबसे अमीर

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 9, 2024, 3:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है। इस बारी चुनाव सात चरणों में होगा। फर्स्ट फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसमें कुल 1,625 उम्मीदवार अपनी जोर आजमाइश करेंगे। लेकिन आज हम ऐसे तथ्य से रूबरू कराएंगे जो आपको वोट ड़ालने से पहले जानना बेहद जरूरी है। फर्स्ट फेज के 1,625 उम्मीदवार में 16 फीसद उम्मीदवार ऐसे हैं जिनपर आपराधिक मामले दर्ज हैं और इनमें 28 फीसद उम्मीदवार करोड़पति हैं।

क्या कहती है ADR की रिपोर्ट?

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म यानी ADR ने यह रिपोर्ट जारी की है। ADR ने 1,625 कैंडिडेट्स में से 1,618 के हलफनामे का विश्लेषण कर ये रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक 102 सीटों से 42 सीटें ऐसी हैं, जहां तीन या उससे ज्यादा कैंडिडेट्स पर आपराधिक मामले दर्ज है। रिपोर्ट के मुताबिक, 1,618 में से 16 फीसद यानी 252 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनपर आपरादधिक मामले दर्ज हैं। इन उम्मीदवारों के ऊपर गंभीर मामलों जैसे हत्या, किडनैपिंग दर्ज है। 19 म्मीदवारों पर हत्या की कोशिश और 7 पर हत्या के मामले दर्ज हैं। इनमें 18 उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध, जिसमें रेप का मामला भी दर्ज है। वहीं 35 उम्मीदवारों पर भड़काऊ भाषण देने का मामला दर्ज है।

Gold-Silver Price: सोना-चांदी का भाव छू रहा आसमान, जल्द 1 लाख के पार जा सकता है आंकड़ा

किस पार्टी में कितने हैं दागी?

फर्स्ट फेज में लालू प्रसाद यादव की RJD ने चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं और इन चारों पर ही क्रिमिनल केस दर्ज हैं।DMK ने 13, समाजवादी पार्टी ने 3, TMC ने 2, BJP ने 28, और कांग्रेस ने 19 ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं, जिनपर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। जबकि, RJD के 2, DMK के 6, समाजवादी पार्टी के 2, TMC के 5, BJP के 14, अन्नाद्रमुक के 6, कांग्रेस के 8 और BSP के 8 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की बात एफिडेविट में बताई है।

कितने उम्मीदवार हैं करोड़पति?

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज में 28 फीसद यानी 450 उम्मीदवार करोड़पति हैं। RJD के सभी चारों उम्मीदवार करोड़पति हैं। अन्नाद्रमुक के 36 में से 35, DMK के 22 में से 21, BJP के 77 में से 69, कांग्रेस के 56 में से 49, TMC के 5 में से 4 और BSP के 86 में से 18 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं जो मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से मैदान में हैं। उन्होंने अपने एफिडेविट में यह बताया कि उनके पास 716 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। वहीं अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार अशोक कुमार के पास 662 करोड़ रुपये की संपत्ति है जो तमिलनाडु की इरोडे सीट से हैं। BJP उम्मीदवार देवनाथन यादव टी. के पास 304 करोड़ की संपत्ति है जो तमिलनाडु की ही शिवगंगा सीट से रणक्षेत्र में हैं।

Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल की याचिका पर आज कोर्ट की सुनवाई, होगी बेल या जेल?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

150 लग्जरी गाड़ियों से 12 प्राइवेट जेट तक, Anant-Radhika के क्रूज़ पार्टी के मेहमानों के लिए हैं ये खास इंतजाम -Indianews
Aditya Roy Kapur संग ब्रेकअप की अफवाहों के बीच Ananya Panday का वीडियो हुआ वायरल, अपनी इस आदत को किया स्वीकार -Indianews
Mannheim Stabbing: जर्मन शहर में चाकू से हमले में कई लोग घायल, संदिग्ध को मारी गई गोली -India News
महिला को शॉपिंग की लगी ऐसी बीमारी, नींद में ही कर दी लाखों की खरीददारी
पति राघव चड्ढा के साथ मैंगो डेट एन्जॉय कर रहीं हैं Parineeti Chopra, क्वालिटी टाइम बिताते तस्वीरें की शेयर -Indianews
India Heatwave: देश में लू लगने से 54 लोगों की मौत, राजस्थान HC ने की केंद्र से आपातकाल घोषित करने का आग्रह -India News
नहीं-नहीं ये सब…., Malaika Arora ने Arjun Kapoor संग ब्रेकअप की खबरों की बताई सच्चाई -Indianews
ADVERTISEMENT