होम / Lok Sabha Election Phase 6: उत्तर प्रदेश के इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, जानें प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार-Indianews

Lok Sabha Election Phase 6: उत्तर प्रदेश के इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, जानें प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 25, 2024, 3:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Election Phase 6: देश में लोकसभा चुनाव के महौल के बीच आय यानी 25 मई शनिवार को देश 58 सीटों पर मतदान होना है। जिसमें कुल 880 उम्मीदवार मैदान में है वहीं बात अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान होगा। तो आईए जानते है कि आज होने वाले मतदान में उत्तर प्रदेश के कौन से प्रमुख सीटों पर जबरदस्त लड़ाई होने वाली है।

  • देश में कुल 58 सीटों पर होगा मतदान
  • उत्तर प्रदेश के 14 सीटों पर लड़ाई
  • 889 उम्मीदवार है मैदान में
  • यूपी में मेनिका गांधी और राम भुआल के बीच लड़ाई

जिसमें सुल्तानपुर, आज़मगढ़ समेत अन्य सीटों पर प्रमुख मुकाबला है। जानकारी के लिए बता दें कि इन लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है वे हैं सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल है।

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और लड़ाई

1. सुल्तानपुर में, भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी लोकसभा में अपना नौवां कार्यकाल चाह रही हैं। वह समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदय राज वर्मा के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

Palestinian State: इजरायल ने फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने वाले देशों को दी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews

2. इलाहाबाद में पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी बीजेपी उम्मीदवार हैं जिनका मुकाबला कांग्रेस के उज्जवल रमण सिंह से है. सिंह रेवती रमण सिंह के बेटे हैं, जिन्होंने 2004 से 2014 तक इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

3. आज़मगढ़ में, मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ भाजपा के लिए अपनी सीट बरकरार रखने की कोशिश कर रहे हैं, उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव से है, जो 2022 के उपचुनाव में निरहुआ से हार गए थे। 2019 के चुनाव में यह सीट पहले समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के पास थी।

4. जौनपुर में भाजपा के महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह का मुकाबला समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाबू सिंह खुशवाहा और बसपा के मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव से होगा।

5. भदोही में तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी दौड़ में हैं, जबकि अंबेडकर नगर में बीजेपी के रितेश पांडे का मुकाबला समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री लालजी वर्मा से है।

Lok Sabha Election Phase 6: मनोज तिवारी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, इन प्रमुख नेताओं की सीट पर आज मतदान- Indianews

6. संत कबीर नगर में बीजेपी के प्रवीण निषाद समाजवादी पार्टी के लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

889 उम्मीदवार है मैदान में

इसके साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को घोषणा की कि 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के कुल 889 उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। चरण 6 में, उत्तर प्रदेश में 14 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों से 470 नामांकन फॉर्म के साथ सबसे अधिक संख्या में नामांकन फॉर्म देखे गए, इसके बाद 10 संसदीय क्षेत्रों से 370 नामांकन के साथ हरियाणा का स्थान रहा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT