होम / Lok Sabha Elections 2024: वाराणसी से चुनाव लड़ेगी प्रियंका गांधी? बैठक में बनी मजबूत प्रत्याशी उतारने पर सहमति

Lok Sabha Elections 2024: वाराणसी से चुनाव लड़ेगी प्रियंका गांधी? बैठक में बनी मजबूत प्रत्याशी उतारने पर सहमति

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 21, 2023, 8:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज),  Lok Sabha Elections 2024:  दिल्ली में हुई बैठक में विपक्षी दलों ने इस बात पर सहमति जताई कि चुनाव में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए कई तरह के विचारों की जरूरत रहेगी, जिसे देखते हुए विचार यह आया कि वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ संयुक्त विपक्ष का एक मजबूत उम्मीदवार खड़ा किया जाए। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक TMC नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को वहां से उम्मीदवार बनाने की बात कही।

वाराणसी में किसने लड़ा चुनाव?

2014 के आम चुनाव में आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल ने वाराणसी से पीएम के खिलाफ चुनाव लड़ा था। लेकिन लाखों वोटों के भारी अंतर से हार गए। पिछले यानी 2019 के चुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा को वाराणसी से उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा थी। लेकिन अंत में कांग्रेस ने अजय राय को और समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को अपना उम्मीदवार बनाया था। पीएम मोदी ने 60 फीसदी वोटों के साथ बड़ी जीत हासिल की थी।

चाय और बिस्किट तक ही सीमित रही बैठक- जेडीयू सांसद

विपक्ष को एकजुट करते हुए जेडीयू सांसद ने नीतीश कुमार को असहज कर दिया। विपक्षी दल इंडी गठबंधन की हालिया बैठक पर कटाक्ष करते हुए गठबंधन नेता और जेडीयू सांसद सुनील कुमार पिंटू ने बुधवार को कहा कि यह बैठक सिर्फ चाय और बिस्किट तक ही सीमित रही। बैठक बिना समोसे या किसी गंभीर मुद्दे पर चर्चा के खत्म हो गई। जदयू सांसद ने कहा, गठबंधन में भागीदारी को लेकर बैठक में कई दलों के बड़े नेता आये थे। लेकिन इस पर कोई चर्चा नहीं हो सकी।

इन मुद्दों पर जताया विरोध

बैठक के दौरान नेताओं ने कहा था कि इंडिया एलायंस के दलों का मानना है कि ईवीएम की सत्यनिष्ठा पर कई संदेह हैं। हम मतपत्र प्रणाली का पुनः उपयोग करने की मांग करते हैं। इससे स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव होंगे। लोगों में विश्वास बढ़ेगा। हमारी चौथी बैठक में 28 दलों ने भाग लिया और गठबंधन समिति के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत किये। बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया है कि सांसदों का निलंबन अलोकतांत्रिक है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें लड़ना होगा। हम लड़ने के लिए तैयार हैं। हमने संसद में सुरक्षा का मुद्दा उठाया। हम काफी समय से कह रहे हैं कि पीएम मोदी या अमित शाह को इस मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में अपनी बात रखनी चाहिए लेकिन वो ऐसा नहीं कर रहे हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT