होम / Lok Sabha Election: अमेठी के चुनावी मैदान में स्मृति ईरानी बनाम कौन? कांग्रेस आज उठाएगी इस ससपेंस से पर्दा-Indianews

Lok Sabha Election: अमेठी के चुनावी मैदान में स्मृति ईरानी बनाम कौन? कांग्रेस आज उठाएगी इस ससपेंस से पर्दा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 2, 2024, 9:50 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान खत्म होने के बाद अमेठी और रायबरेली पर कांग्रेस की घोषणा को लेकर पूरा भारत इंतजार कर रहा है। जिसके बाद ये कयास लगाए जा रहे है कि, आज कांग्रेस इन दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों को लेकर ससपेंस खत्म कर सकती है। वहीं जानकारी के ये भी सामने आ रही है कि, नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर सस्पेंस गुरुवार 2 मई को खत्म होने की संभावना है।

  • जयराम रमेश के बयान पर कयास
  • राहुल गांधी ने बनाया मूड

जयराम रमेश के बयान पर कयास

ऐसा ये इसलिए कहा जा रहा है कि, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि इस मामले पर फैसला अगले 24-30 घंटों में घोषित किया जाएगा। अमेठी और रायबरेली को गांधी-नेहरू परिवार का पारंपरिक गढ़ माना जाता है, क्योंकि इसके सदस्य कई दशकों से इन सीटों का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। अमेठी और रायबरेली को गांधी-नेहरू परिवार का पारंपरिक गढ़ माना जाता है, क्योंकि इसके सदस्य कई दशकों से इन सीटों का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं।

ये भी पढ़े:-Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News

बैठक की बातें

मिली जानकारी के अनुसार, दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारी पर चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक हुई, लेकिन कोई निर्णय नहीं हुआ। गांधी परिवार के करीबी सहयोगी केएल शर्मा ने कहा कि लोगों को उम्मीद है कि गांधी परिवार के सदस्य अमेठी और रायबरेली सीटों से चुनाव लड़ेंगे। वहीं बढ़ते सस्पेंस के बीच जयराम रमेश ने कहा कि “कोई भी डरा हुआ नहीं है” और इस मामले पर फैसला अगले 24-30 घंटों में घोषित किया जाएगा। AICC मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में रमेश ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि अगले 24-30 घंटों में कांग्रेस अध्यक्ष अंतिम फैसला लेंगे और उनके द्वारा लिए गए फैसले की घोषणा की जाएगी।”

स्मृति बनाम कौन?

वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी कथित तौर पर अमेठी या रायबरेली से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं और वह नहीं चाहते कि इन सीटों पर परिवार का कोई सदस्य मैदान में उतारा जाए। दरअसल, राहुल गांधी ने अब 3 मई को पुणे में एक रैली को संबोधित करने की योजना बनाई है, जो चल रहे लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। दो हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्रों में 20 मई को मतदान होगा।

ये भी पढ़े:-Weather Update: तपती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत! यहां जानिए मौसम विभाग का नया अपडेट- indianews  

ये दो सीटों पर था कांग्रेस का राज

अमेठी और रायबरेली को गांधी-नेहरू परिवार का पारंपरिक गढ़ माना जाता है क्योंकि इसके सदस्य कई दशकों से सीटों का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। अमेठी सीट राहुल गांधी का गढ़ रही है, जिन्होंने 2004 से इसका प्रतिनिधित्व किया है और वे 2019 तक लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे, जब उन्हें भारतीय जनता पार्टी की स्मृति ईरानी ने हराया था। राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहाँ से उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी चुनाव लड़ा था।

अमेठी और रायबरेली पर ससपेंश के कुछ तथ्य

1. नाम न बताने की शर्त पर एक कांग्रेस पदाधिकारी ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अमेठी के लिए राहुल गांधी को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने मन बना लिया है कि वो वहां से चुनाव नहीं लड़ना चाहते है।
2. एक अन्य पदाधिकारी ने बताया कि राहुल गांधी हाल ही में रायबरेली से लड़ने के लिए लगभग सहमत हो गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने इसके खिलाफ फैसला किया।
3. राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की संभावना है, लेकिन कांग्रेस के प्रथम परिवार ने अभी तक अंतिम फैसला नहीं लिया है।
4. प्रियंका गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वंशवाद की राजनीति की आलोचना को देखते हुए राहुल गांधी इस विचार के पक्ष में नहीं हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT