होम / Maharashtra को मिलेगा मुस्लिम मुख्यमंत्री? जानें MVA के इस बड़े दांव के पीछे है क्या वजह!

Maharashtra को मिलेगा मुस्लिम मुख्यमंत्री? जानें MVA के इस बड़े दांव के पीछे है क्या वजह!

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 14, 2024, 2:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान से पहले एनसीपी (अजित गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर को गोली मरकर हत्या कर दी गई थी। वहीं इस हत्याकांड को लेकर पुलिस की कार्रवाई तेज है। इस बीच महा विकास अघाड़ी सरकार को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है। एमवीए ने जातिगत समीकरण, धार्मिक ध्रुवीकरण और लोकसभा चुनाव में वोटिंग पैटर्न को ध्यान में रखते हुए नीतियां बनानी शुरू कर दी हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इस बार एमवीए मुस्लिम चेहरे को सीएम फेस बनाकर ध्रुवीकरण का राजनीतिक फायदा उठाने की रणनीति बना सकती है।

विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज

राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों ने रणनीति पर अमल शुरू कर दिया है। महा विकास अघाड़ी ने जातिगत समीकरण, धार्मिक ध्रुवीकरण और लोकसभा चुनाव में वोटिंग पैटर्न को ध्यान में रखते हुए नीतियां बनानी शुरू कर दी हैं। वहीं राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि महा विकास अघाड़ी ने भविष्य में इस वोट समूह के लिए मुस्लिम उपमुख्यमंत्री बनाने का लगभग फैसला कर लिया है। बता दें कि, लोकसभा चुनाव में मुस्लिम मतदाताओं ने महा विकास अघाड़ी के पक्ष में जमकर मतदान किया था। लाखों लोगों की अगुआई वाली महायुति की एक विधानसभा सीट इसलिए चली गई क्योंकि मुस्लिम बहुल मतदाताओं ने उसके खिलाफ वोट दिया। धुले, पूर्वोत्तर मुंबई, उत्तर मध्य मुंबई जैसी कई जगहें इस पैटर्न के उदाहरण हैं।

मुसलमानों ने ब्राह्मण युवक को किया छलनी, तड़ातड़ बरसाईं 20 गोलियां, अब CM Yogi 7 पुश्तों से लेंगे बदला!

भाजपा से खफा हैं मुस्लिम मतदाता

बता दें कि, कुछ लोगों का कहना है कि मुस्लिम मतदाता कभी भी भाजपा को वोट नहीं देते। लोकसभा चुनाव में यह साफ तौर पर देखने को मिला है। हाल ही में हुए हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में भी यह ट्रेंड जारी रहा। पिछले विधानसभा चुनावों पर भी अगर नजर डालें तो पता चलता है कि मुस्लिम मतदाता सीधे तौर पर महा विकास अघाड़ी के पक्ष में वोट करते हैं। वहीं महा विकास अघाड़ी इस बात का पूरा प्रयास कर रही है कि उसके असली मतदाता एमआईएम या वंचित बहुजन अघाड़ी की तरफ न जाएं। इस बीच भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि कांग्रेस नई मुस्लिम लीग बन गई है। कांग्रेस और कांग्रेस के साथ हिंदुओं का कोई भविष्य नहीं है।

भारत के आगे नहीं चली तो इस कमजोर देश को तबाह कर रहा China, जिनपिंग की घिनौनी साजिश सुनकर नफरत करेगी दुनिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.