होम / Mahua Moitra: महुआ मोइत्रा को दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, याचिका को किया खारीज

Mahua Moitra: महुआ मोइत्रा को दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, याचिका को किया खारीज

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 18, 2024, 8:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mahua Moitra:बंगला खाली कराने के मामले में महुआ मोइत्रा को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बंगला खाली कराने की नोटिस के खिलाफ दाखिल महुआ की याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है।

बता दें तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा ने राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी बंगला खाली करने के संपदा निदेशालय के नोटिस के खिलाफ एक बार फिर दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया था। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, मामला दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति गिरीश कठपालिया की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया गया था। लेकिन अब दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले को खारीज कर दिया है।

क्या है सरकारी बंगला खाली करने का वजह ?

पिछले साल लोकसभा से निष्कासन के कारण डीओई ने मोइत्रा को सरकारी बंगला खाली करने को कहा है। यह घर उन्हें संसद सदस्य के तौर पर आवंटित किया गया था। चूंकि वह अब सांसद नहीं हैं, इसलिए विभाग ने उनसे घर खाली करने को कहा है।

घर खाली करने का भेजा नोटिस 

संपदा निदेशालय केंद्र सरकार की आधिकारिक और आवासीय संपत्तियों का प्रबंधन और रखरखाव करता है। बुधवार को खबर आई कि केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने उन्हें घर खाली करने के लिए एक और नोटिस भेजा है।

एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि ”चूंकि उन्हें (मोइत्रा) को मंगलवार को बेदखली का नोटिस जारी किया गया था, इसलिए अब संपत्ति निदेशालय के अधिकारियों की एक टीम यह सुनिश्चित करने के लिए भेजी जाएगी कि सरकारी बंगला जल्द से जल्द खाली हो जाए।”

पिछले महीने लोकसभा से किया गया निष्कासित

महुआ मोइत्रा को पिछले महीने लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था क्योंकि एथिक्स कमेटी ने उन्हें कदाचार का दोषी पाया था। उन पर रिश्वत के बदले में व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ अपनी संसदीय वेबसाइट की लॉगिन क्रेडेंशियल साझा करने का आरोप लगाया गया था। अपने बचाव में, मोइत्रा ने कहा था कि कोई मनी ट्रेल स्थापित नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि उन्होंने विवरण केवल उनसे यह कहने के लिए साझा किया था कि उनके कर्मचारी पोर्टल पर उनके प्रश्न टाइप करें।

बाद में संपदा निदेशालय ने उन्हें 7 जनवरी तक घर खाली करने को कहा। विभाग ने महुआ मोइत्रा को कई नोटिस भेजे हैं।

4 जनवरी को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने तृणमूल नेता को उन्हें आवंटित सरकारी आवास पर कब्जा करने की अनुमति के लिए संपदा निदेशालय से संपर्क करने को कहा।

अदालत ने कहा कि नियमों के अनुसार अधिकारी किसी निवासी को छह महीने तक रहने की अनुमति दे सकते हैं। हालाँकि, यह कहा गया कि DoE अपना दिमाग लगाने के बाद उसके मामले पर निर्णय ले सकता है।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT