होम / India-Sri Lanka Relation: एस. जयशंकर ने बढ़ाई मालदीव की टेंशन, अब उठाया यह महत्त्वपूर्ण कदम

India-Sri Lanka Relation: एस. जयशंकर ने बढ़ाई मालदीव की टेंशन, अब उठाया यह महत्त्वपूर्ण कदम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 1, 2024, 10:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज),S Jaishankar On Sri Lanka Holiday: मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के खिलाफ माहौल बनाकर मुसीबत मोल ले ली है। उनकी सरकार खतरे में है। विपक्ष उनसे भारत से माफी मांगने की मांग कर रहा है। वैसे तो उनकी सरकार शुरू से ही भारत के खिलाफ फैसले लेती रही है, लेकिन लक्षद्वीप के खूबसूरत समुद्र तट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर देखने के बाद उनके मंत्री अनाप-शनाप बोलने लगे। उन्हें निलंबित कर दिया गया लेकिन इसका असर यह हुआ कि भारतीयों ने मालदीव जाने की योजना रद्द करनी शुरू कर दी। अब मालदीव सरकार को समझ आ गया है कि उसने क्या गलती की है। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव को नई टेंशन दे दी है।

जी हां, एक कार्यक्रम में एक युवक के सवाल के जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अगली बार जब आप छुट्टियों पर जाना चाहें तो श्रीलंका जाएं। जब आप वहां के स्थानीय लोगों से भारत के बारे में पूछेंगे तो जवाब सुनकर आपको गर्व होगा। डेढ़ मिनट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

जयशंकर ने श्रीलंका पर्यटन को दिया बढ़ावा

श्रीलंका के कई नेता, विपक्षी दल, पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने विदेश मंत्री जयशंकर की तारीफ की है। वे कह रहे हैं कि इससे श्रीलंकाई पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। दरअसल, मालदीव की तरह श्रीलंका की आय का मुख्य स्रोत पर्यटन है। लक्षद्वीप की तस्वीर देखकर मालदीव के लोग कहने लगे कि पीएम मोदी मालदीव के लिए विकल्प तैयार करना चाहते हैं लेकिन एस जयशंकर ने हर साल समुद्र तट पर आने वाले लाखों भारतीयों को एक नई मंजिल दे दी है।

श्रीलंका के विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने वीडियो शेयर करते हुए भारतीयों की तारीफ की है।

श्रीलंका को मिलेगी 4.5 अरब डॉलर की सहायता

IIM मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान एक युवक ने जयशंकर से सवाल पूछा था। विदेश मंत्री ने कहा कि श्रीलंका के लोग जानते हैं कि दुनिया ने कब उनसे मुंह मोड़ लिया था। मैं भी कोलंबो में था…पेट्रोल संकट गहरा गया था। कई किलोमीटर तक लंबी लाइनें लगने लगीं। भोजन का संकट था। जरूरी चीजें कम हो गई थीं। मदद के लिए भारत ही आगे आया। हमने 4.5 अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया।

पिछले साल आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2023 में सबसे ज्यादा भारतीय पर्यटक श्रीलंका गए थे। एक महीने में 28,000 भारतीय आए थे। उसके बाद रूसी पर्यटक और तीसरे स्थान पर ब्रिटिश पर्यटक रहे। यही कारण है कि श्रीलंका के लोग विदेश मंत्री के इस बयान को काफी महत्व दे रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि हमारे कठिन समय में शब्दों और कार्यों के माध्यम से हमारा समर्थन करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री को विशेष धन्यवाद। श्रीलंकाई पर्यटन को भारत का समर्थन हमारे लिए अमूल्य है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.