होम / Manipur Assembly Election 2022 Result : मणिपुर में बीजेपी को पहली बार बहुमत, कांग्रेस 5 सीटों पर सिमटी

Manipur Assembly Election 2022 Result : मणिपुर में बीजेपी को पहली बार बहुमत, कांग्रेस 5 सीटों पर सिमटी

Vir Singh • LAST UPDATED : March 11, 2022, 11:43 am IST

Manipur Assembly Election 2022 Result

इंडिया न्यूज, इंफाल:

Manipur Assembly Election 2022 Result  पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर (Manipur) में बीजेपी (BJP) ने विधानसभा चुनाव में पहली बार बहुमत हासिल कर इस बार इतिहास रच दिया। राज्य में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं और इनमें से बीजेपी ने 32 सीटें जीती हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ जब बीजेपी पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज करने में सफल हुई हो। यह लक्ष्य हासिल कर भाजपा राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। कांग्रेस सिर्फ पांच सीटों तक सिमटकर रह गई।

विपक्षी पार्टी का यह अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा। राज्य में एनपीपी ने सात और बिहार सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) ने छह सीटें जीती हैं। नगा पीपुल्स फ्रंट को पांच सीटें मिली। कूकी पीपुल्स अलायंस ने दो सीटें जीती हैं। वहीं तीन पर निर्दलीय अपना कब्जा करने में कामयाब रहे।

2017 में कांग्रेस सबसे बड़ी बनकर उभरी थी

कांग्रेस मणिपुर में पिछले चुनाव में सबसे बड़ी बनकर सामने आई थी। इससे पहले राज्य में वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव हुए थे। उस दौरान कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सीटें प्राप्त की थी। हालांकि पार्टी के ओ इबोबी सिंह ने थौबल सीट पर जीत हासिल कर ली है। इबोबी राज्य के तीन बार सीएम रह चुके हैं।

जानिए राज्य की कमान मिलने में बीजेपी के काम क्या आया

चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी का पहला टर्म डबल इंजन की सरकार रहा जिससे उसे जीत दर्ज करने में मदद मिली। राज्य और केंद्र में एक ही पार्टी के सत्तासीन होने के लाभों को दिखाने के लिए पार्टी ने सत्ता और संसाधनों की इस टर्म का यूज किया। इससे राष्ट्रीय व राज्य सरकार में समन्वय और विकास कार्यों में तेजी का बेहतर संदेश गया।इसी के साथ शांति व समझौते की राजनीति और टारगेटेड स्टेट स्कीम ने भी उसे लाभ पहुंचाया।

Manipur Assembly Election 2022 Result

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.