होम / भगवान शंकर- मां काली का चल रहा लीला मंचन, अचानक लगी पंडाल में आग, 5 जिंदा जले, 65 गंभीर

भगवान शंकर- मां काली का चल रहा लीला मंचन, अचानक लगी पंडाल में आग, 5 जिंदा जले, 65 गंभीर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 3, 2022, 10:53 am IST

इंडिया न्यूज, Fire In Durga Pooja Pandal : उत्तर प्रदेश के औराई कोतवाली से कुछ दूर स्थित एकता दुर्गा पूजा पंडाल में रविवार शाम 8 बजे एक दुर्गा पंडाल में भीषण आ लग गई। इस हादसे में 3 बच्चों समेत 5 लोग जिंदा जल गए। मरने वालों में 2 महिलाएं शामिल हैं। इन्हें सीएचसी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया। यहां से 37 लोगों को वाराणसी रेफर कर दिया गया। इनमें 20 की हालत चिंताजनक है।

हादसा उस समय हुआ जब भगवान शंकर- मां काली की लीला का मंचन चल रहा था। बताया जा रहा है कि मंच के सामने 150 से ज्यादा लोग बैठे थे। घटना की जानकारी मिलते ही डीएम-एसपी व अन्य अधिकारी और दमकल टीम मौके पर पहुंची। डीएम गौरांग राठी और एसपी डॉ. अनिल कुमार ने मौके पर बचाव कार्य शुरू करवाया।

लोगों को नहीं मिला भागने का मौका

बताया गया है कि यह आग शार्ट सर्किट से लगी है। घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। 20 सेकेंड में आग पूरे पंडाल में फैल गई। पहले तो लोगों को कुछ समझ ही नहीं आया। जैसे ही आग की लपटें बढ़ीं, अफरा-तफरी मच गई। जिसे जहां जगह मिली, लोग वहां भागने लगे। भीड़ ज्यादा होने की वजह से लोग जब तक बाहर निकलते, उससे पहले आग की चपेट में आ गए। दमकल टीम ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

पांचों घायलों की अस्पताल में मौत

पंडाल में आग लगभग 8 बजे लगी थी। तीन घंटे तक चीख-पुकार और भगदड़ की स्थिति बनी रही। पंडाल से लेकर सीएचसी और निजी अस्पताल तक हर कोई भाग दौड़ लगाता रहा। झुलसे बच्चों और महिलाओं की स्थिति भीषण अग्निकांड की भयावहता को दर्शा रही थी।

आग से झुलसे लोगों को इलाज के लिए वाराणसी और प्रगायराज ले जाया गया। लेकिन रविवार रात 11 बजे 12 साल के अंकुश सोनी और 45 साल की जया देवी ने दम तोड़ दिया। इसके बाद आज सुबह 8 साल के हर्षवर्धन, 10 साल के नवीन और 48 साल की आरती की भी मौत हो गई है। वहीं 47 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है जबकि 15 लोग मामूली रूप झुलसे हैं।

एसआईटी करेगी मामले की जांच

हादसे की जांच के लिए 4 सदस्यीय एसआईटी गठित कर दी गई है। इस टीम में भदोही के अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व ), अपर पुलिस अधीक्षक, एक्सईएन हाईडिल और फायर सेफ्टी आॅफिसर शामिल हैं। यह टीम 4 दिन में अपनी रिपोर्ट जारी करेगी।

कई लापरवाहियां आई सामने

शुरूआती जांच में कई लापरवाहियां भी सामने आई है। जानकारी के मुताबिक दुर्गा पूजा की अनुमति ली गई थी। लेकिन आस-पास अग्निशमन विभाग की फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं खड़ी थी। हादसे के करीब 20 मिनट के बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पहुंची। 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके बाद घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया।

150 से 200 लोग मौजूद थो

औराई-भदोही मार्ग पर स्थित पंडाल काफी आकर्षक ढंग से सजा था। अंदर माता जी की गुफा जैसा पंडाल था। पंडाल में डिजिटल शो भी चल रहा था। शंकर और काली मां की लीला का मंचन हो रहा था। आरती का समय हो चला था। इसलिए पंडाल में 150 से 200 लोग मौजूद थे। तभी अचानक आग लग गई। आग देखकर भगदड़ मच गई।

ये भी पढ़ें : विमान कंपनियों को राहत, जेट फ्यूल के दाम में 4.5 प्रतिशत की कटौती

ये भी पढ़ें : एपल को एक दिन में 120 अरब डॉलर का नुकसान, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से डेढ़ गुना है ये रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT