होम / MEA Change Rules: भारत ने विदेशियों के लिए पासपोर्ट, वीजा के नियमों में किया बदलाव, विदेश मंत्रालय ने जारी किया आदेश

MEA Change Rules: भारत ने विदेशियों के लिए पासपोर्ट, वीजा के नियमों में किया बदलाव, विदेश मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 1, 2023, 11:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), MEA Change Rules, दिल्ली: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मूल्य वृद्धि को कम करने के लिए भारतीय प्रवासियों और विदेशी आगंतुकों के लिए भागीदार वीजा और कांसुलर सेवाओं के चयन के नियमों को कड़ा कर दिया है। विदेश मंत्रालय के भारतीय मिशन भारत में आने वाले किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए संपर्क बिंदु हैं, जिसमें भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) और विदेश में रहने वाले विदेशी (भारत की यात्रा करने वाले) शामिल हैं।

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा, “विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सही आउटसोर्स सेवा प्रदाताओं का चयन करने के लिए समग्र तरीके से अपनी निविदा और मूल्यांकन प्रक्रिया को सुधारने और मजबूत करने के लिए एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम शुरू किया है। जिसका फोकस एल1 मूल्य निर्धारण पर है, गुणवत्ता सेवाओं, सतत और व्यवहार्य मूल्य, डेटा संरक्षण और सुरक्षा, और नैतिक प्रथाओं और अखंडता के चार स्तंभों पर है।

भारत की वृद्धि पर जोर

भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर पहली बार अच्छी छाप सुनिश्चित करने के लिए, विदेश मंत्रालय को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। मयाल ने व्यापार, सीमा पार सेवाओं, नागरिक सेवाओं आदि क्षेत्रों में वैश्विक मंच पर भारत की वृद्धि पर भी जोर दिया।

सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग

ज्योति मयान ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेवाएं प्रभावी ढंग से, कुशलतापूर्वक और स्थापित मानकों के अनुरूप प्रदान की जाती हैं, सेवा प्रदाताओं की विश्वसनीयता सुनिश्चित करें, अन्यथा सेवा स्तरों में विफलता सरकार की क्षमताओं में विश्वास और भरोसे को कम कर सकती है, जिससे जनता में असंतोष पैदा हो सकता है। गुणवत्ता पर भी ध्यान इंगित करता है कि सार्वजनिक संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है और नागरिकों को सर्वोत्तम संभव प्राप्त होता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में ‘गंभीर अशांति’ से 1 की मौत, 30 घायल-Indianews
KKR VS SRH : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिख सकता है बल्लेबाजों का जलवा, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
बुल्गारी के लॉन्चिंग इवेंट में नए लुक में नजर आईं Priyanka Chopra, 140 कैरेट हीरों के नेकलेस ने खींचा फैंस का ध्यान -Indianews
KKR VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद को हरा फाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
मैं अनपढ़ और वो…., Akshay Kumar ने वाइफ ट्विंकल खन्ना की तारीफ, इस वजह से खुद को लकी मानते हैं एक्टर -Indianews
Karnataka: मैसूरु में कांग्रेस महिला नेता की उसके पति ने की हत्या, आरोपी की तालाश शुरू
Arjun Bijlani ने साइबर धोखाधड़ी में 40 हजार रुपये गंवाने पर डिजिटल सुरक्षा पर जताई चिंता, किया यह फैसला -Indianews
ADVERTISEMENT