होम / Nirula’s: मिलिए उस शख्स से जिसने भारत को आइसक्रीम और बर्गर से परिचित कराया, क्या है निरूला का इतिहास?

Nirula’s: मिलिए उस शख्स से जिसने भारत को आइसक्रीम और बर्गर से परिचित कराया, क्या है निरूला का इतिहास?

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 2, 2024, 4:29 pm IST

India News (इंडिया न्यज़), Nirula’s: 1970 और 1980 के दशक में भारत में कोई मैकडॉनल्ड्स, केएफसी, डोमिनोज़ या पिज़्ज़ा हट नहीं था। उस दौरान निरूला रेस्टोरेंट ने दिल्ली के खाने-पीने के चीज में क्रांति ला दी। इसने एक पूरी पीढ़ी को अमेरिकी शैली के फास्ट फूड से परिचित कराया। दीपक निरूला ने 21 स्वादों में हॉट चॉकलेट फज, बर्गर, पिज्जा और आइसक्रीम की पेशकश करके एक अमेरिकी मेनू पेश किया। आज, निरुलस 5000 करोड़ रुपये की कंपनी है, जो 150 से अधिक स्थानों पर काम कर रही है।

क्या है निरूला का इतिहास?

दीपक निरूला नाम के व्यक्ति ने उत्तरी भारत में निरूला को ब्रांड बनाया। दीपक का जन्म 3 अप्रैल 1952 को नई दिल्ली में हुआ था। निरूला का इतिहास 1942 में दिल्ली के फेमस कनॉट प्लेस से शुरु हुआ। लक्ष्मी चंद और मदन निरूला, दो भाइयों ने, एक कमरा किराए पर लिया और भारतीय व्यंजन पेश करने वाला एक रेस्तरां, निरूला कॉर्नर हाउस लॉन्च किया। यह खोलते ही लोकप्रिय हो गया। रेस्तरां ने शहर में पहली बार कैबरे, फ्लेमेंको नृत्य और जादुई कृत्यों सहित कई चीजें पेश करने के लिए ख्याति प्राप्त की।

Sanjay Singh: आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को मिली जमानत , जानें कोर्ट ने क्या कहा

1977 में लेकर आए आइस्क्रीम 

1947 में जैसे ही भारत को आज़ादी मिली, चीजें बदलने लगीं। कस्टमर की संख्या कम होने के कारण रेस्तरां को बंद करना पड़ा। इसी जगह पर एक कैफे खोला। परिवार ने अगले वर्षों में कई प्रयोग जारी रखा। इसी प्रयोग के दौरान 1977 में वह मध्यवर्गीय भारतीय आबादी के बजट के भीतर नए आइसक्रीम स्वाद, पिज्जा, बर्गर और कोल्ड ड्रिंक लेकर आए। निरूला शहर में काफी फेमस हो गया। युवा और बुजुर्ग दोनों को आइसक्रीम काफी पसंद आई। कई लोग अपनी पहली डेट और परिवार के साथ यहां एकत्र होने लगे। अपनी वास्तविकता के कारण, दशकों बाद भी निरूला आज फेमस है।

Viral News: मंदिर में शख्स ने किया ऐसा काम, जाना पड़ा अस्पताल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.