होम / Brainstorm on Taliban तालिबान पर मंथन के लिए अगले महीने दिल्ली में बैठक, पाकिस्तान समेत कई देशों को भेजा निमंत्रण

Brainstorm on Taliban तालिबान पर मंथन के लिए अगले महीने दिल्ली में बैठक, पाकिस्तान समेत कई देशों को भेजा निमंत्रण

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 17, 2021, 4:48 am IST

Brainstorm on Taliban
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में बनी तालिबान सरकार पर मंथन के लिए अगले महीने दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होगी, जिसमें कई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भाग लेंगे। खास बात यह है कि इस बैठक के लिए भारत ने पाकिस्तान को भी निमंत्रण भेजा है। इस बात की पुष्टि भी पाकिस्तान ने की है कि पाक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ को पिछले हफ्ते निमंत्रण मिला। इस बैठक की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे। इस बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन, ईरान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी आमंत्रित किया गया है। लेकिन इस बैठक के लिए तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गय है।

बता दें कि अफगानिस्तान में जब से तालिबान की सरकार बनी है, अमेरिका, रूस और चीन जैसे कई बड़े देशों की बैठक लगातार जारी है। इसी कड़ी में अब भारत भी दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक करने जा रहा है।

मानवीय संकट और मानवाधिकारों पर होगी चर्चा

इस बैठक में मुख्य रूप से सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। वहीं अफगानिस्तान में मानवीय संकट और मानवाधिकारों का मामला भी अहम रहने वाला है। दुनिया को तालिबान से कैसी अपेक्षाएं हैं, उसके बारे भी अवगत कराया जाएगा। वहीं तालिबानी सरकार के शासन पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में महिलाओं की सुरक्षा और शिक्षा पर भी चर्चा की जाएगी।

रूस में 20 अक्टूबर को बैठक, भारत को मिला आमंत्रण

बता दें कि रूस ने भी अपनी राजधानी मॉस्को में तालिबान पर चर्चा के लिए एक सम्मेलन 20 अक्तूबर को रखा है। इसमें भारत को भी आमंत्रित किया गया है। वहीं इस सम्मलेन में तालिबान भी भाग लेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.