होम / Mizoram: एक ही शक्ल के 8 जुड़वा बच्चें बने शिक्षकों के लिए मुसिबत, जानें कैसा है मिजोरम के इस स्कूल का हाल-Indianews

Mizoram: एक ही शक्ल के 8 जुड़वा बच्चें बने शिक्षकों के लिए मुसिबत, जानें कैसा है मिजोरम के इस स्कूल का हाल-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 15, 2024, 12:33 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Mizoram: मिजोरम के आइजोल में एक सरकारी स्कूल से एक अजीबोगरीब खबर सामने आ रही है जहां एक ही शक्ल के 8 जुड़वे बच्चों के कारण स्कूल के शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है। जहां एक शिक्षिका ने अभी-अभी एक लड़के की अभ्यास पुस्तिका की जाँच पूरी की थी और जब उसने ऊपर देखा तो वह आश्चर्यचकित रह गई जब उसने देखा कि “वही” लड़का जाँच के लिए “वही” अभ्यास पुस्तिका उठाए हुए है। उलझन में, उसने उस लड़के को रोका जिसकी किताब उसने अभी जाँची थी। शिक्षक ने उसे मुस्कुराते हुए मुड़ते देखा। इससे भी अधिक उलझन में, अब दूसरे “उसी” लड़के को देखने की उसकी बारी थी जो अभी भी अभ्यास पुस्तिका के साथ मुस्कुरा रहा था।

 NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews

शिक्षकों ने किया वाक्या रिकॉर्ड

ऐसा वाक्या देखने के साथ ही शिक्षकों ने लड़के और लड़कियों दोनों के साथ होने वाली घटनाओं को रिकॉर्ड किया। खैर, इस स्कूल में यह सिर्फ जुड़वा बच्चों का मामला है, एक का नहीं – आठ सेटों का। रहस्य सुलझ गया। आइजोल के कॉलेज वेंग इलाके में सरकारी मॉडल इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल के हेडमास्टर एच लालवेंटलुआंगा, जुड़वां बच्चों के पिता हैं, एक लड़का और एक लड़की, दोनों संस्थान के छात्र हैं। स्कूल में इस वर्ष केजी I से कक्षा II तक की कक्षाओं में लालवेंटलुआंगा के सहोदर जुड़वां बच्चों के अलावा लड़कों के तीन जोड़े और सोरोरल जुड़वां बच्चों के चार जोड़े हैं।

 Manish Sisodia: मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, दिल्ली HC ने 30 मई तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत-Indianews

शिक्षक ने बताया दुर्लभ घटना

जुड़वा बच्चों की देखभाल के लिए कोई विशिष्ट नीति न होने के बावजूद, शिक्षक इस दुर्लभ घटना पर गर्व करते हैं। ईसाई-बहुल राज्य में रहते हुए, लालवेंटलुआंगा ने भगवान को धन्यवाद दिया और कहा कि स्कूल में ऐसे अनोखे बच्चे होना एक आशीर्वाद है। “एक जैसे जुड़वाँ बच्चे आकर्षण का स्रोत होते हैं और हमारे मामले में, हम बिना किसी जानबूझकर प्रयास के जुड़वा बच्चों को ‘आकर्षित’ कर रहे थे। हम सभी खुश हैं। एक सरकारी स्कूल होने के नाते, हम जुड़वा बच्चों की देखभाल के लिए अपनी खुद की किसी नीति की घोषणा नहीं कर सकते। हम लालवेंटलुआंगा ने कहा, “सभी छात्रों के साथ समान व्यवहार करने की जरूरत है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.