होम / BJP Candidates List 2024: मोदी वाराणसी राजनाथ लखनऊ से उम्मीदवार, UP में पुराने चेहरों पर भरोसा, बीजेपी के 51 उम्मीदवारों की लिस्ट में 44 सीटिंग सांसद

BJP Candidates List 2024: मोदी वाराणसी राजनाथ लखनऊ से उम्मीदवार, UP में पुराने चेहरों पर भरोसा, बीजेपी के 51 उम्मीदवारों की लिस्ट में 44 सीटिंग सांसद

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 2, 2024, 10:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BJP Candidates List 2024 : बीजेपी ने यूपी के लिए 51 उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी है। सूची में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी और लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीसरी बार बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। बीजेपी ने 51 उम्मीदवारों की लिस्ट में 44 सीटिंग सांसदों को रिपीट कर यह जताने की कोशिश की है कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से पार्टी आत्मविश्वास से लबरेज और जीत के प्रति आश्वस्त है।

बीजेपी ने 51 में पांच महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाया गया है। इनमें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, फतेहपुर से केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के साथ धौरहरा से रेखा वर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी और लालगंज से नीलम सोनकर को प्रत्याशी बनाया गया है। पिछले डेढ़ दशक में एेसा पहली बार हुआ है जब चुनाव की घोषणा के पहले ही बीजेपी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

बीजेपी के दस मंत्रियों का टिकट बरकरार

यूपी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 12 मंत्री केंद्र सरकार में हैं। इनमें से अपना दल एस की प्रमुख अनुप्रिया पटेल को छोड़ दें तो गाजियाबाद से वीके सिंह को छोड़कर पीएम मोदी समेत दस मंत्रियों को दोबारा प्रत्याशी बनाया गया है। इनमें राजनाथ सिंह लखनऊ, साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर, स्मृति ईरानी अमेठी, कौशल किशोर मोहनलालगंज, पंकज चौधरी महाराजगंज़, डा. महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली, भानु प्रताप वर्मा जालौन, आगरा से डा.एसपी सिंह बघेल, मुजफ्फरनगर से डा.संजीव बालियान, खीरी से अजय मिश्र टेनी को फिर से टिकट दिया गया है।

सिर्फ हारी सीटों पर नया प्रयोग

बीजेपी ने 14 में से सिर्फ सात सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं। इनमें भी संभल से परमेश्वर सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर और लालगंज से नीलम सोनकर को फिर से प्रत्याशी बनाया गया है। हारी हुई सीटों पर चार नए चेहरे उतारे गए हैं। इनमें महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और गृह राज्यमंत्री रह चुके कृपा शंकर सिंह को जौनपुर से टिकट दिया गया है। जौनपुर सीट 2019 में बसपा के श्याम सिंह यादव जीते थे, उन्होंने भी बीजेपी से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश की थी, पर बाद में राहुल गांधी की यात्रा का हिस्सा हो गए थे।

इसके अलावा श्रावस्ती से एमएलसी और पीएम के प्रधान सचिव रह चुके नृपेंद्र मिश्रा के बेटे साकेत मिश्रा को भी टिकट दिया गया है। नृपेंद्र मिश्रा राम मंदिर की निर्माण इकाई के प्रमुख हैं। हावर्ड से पढ़े साकेत ने आईआईएम कोलकाता से एमबीए किया था। साकेत श्रावस्ती में दो साल से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे। इसके अलावा नगीना से बिजनौर की नहटौर सीट से विधायक ओम कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है। पूर्व सैनिक रहे ओम कुमार तीन बार से विधायक हैं। बीजेपी ने अम्बेडकरनगर से बसपा से हाल ही में बीजेपी से आए रितेश पांडेय को भी उम्मीदवार बनाया है। रितेश मौजूदा समय बसपा के अम्बेडकरनगर से सांसद थे।

ये भी पढ़ें-BJP Candidates List 2024 : लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा को टिकट मिलने पर कांग्रेस ने साधा BJP पर…

उम्र-विवाद नहीं जीत पैमाना

अब तक उम्रदराज सांसदों को टिकट देने से परहेज करने वाली बीजेपी ने उम्र को नहीं जीत को पैमाना मानकर सूची घोषित की है। मथुरा से दो बार की सांसद हेमा मालिनी को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि वह 75 पार कर चुकी हैं। इसके अलावा 70 से 74 साल की उम्र के दायरे में आने वाले डुमरियागंज के सांसद जगदंबिका पाल और जौनपुर से प्रत्याशी जगदंबिका पाल को भी टिकट दिया गया है। बीजेपी ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को भी खीरी से उम्मीदवार बनाया है। टेनी 2021 में अपने बेटे आशीष मिश्र के किसानों पर गाड़ी चढ़ा देने के आरोपों के बाद विवादों में आए थे। आशीष अभी जमानत पर हैं। किसानों ने उस वक्त उन्हें हटाने की मांग भी की थी, पर बीजेपी ने उन्हें नहीं हटाया था।

ये भी पढ़ें-BJP Candidates List 2024: बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, इस इकलौता मुस्लिम कैंडिडेट को मिली जगह

गठबंधन के लिए रोकी सीटें

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने सहयोगी दलों के लिए जिन सीटों को देने पर फैसला किया है, वहां भी टिकट नहीं घोषित किए हैं। इनमें अपना दल (एस) के लिए मिर्जापुर और रार्बसगंज, सुभासपा के लिए गाजीपुर या घोसी, रालोद के लिए बिजनौर या बागपत सीटें रोक ली हैं। हालांकि निषाद पार्टी के डा.संजय निषाद के बेटे प्रवीण कुमार निषाद को संत कबीर नगर से प्रत्याशी बना दिया गया है।

इसके अलावा विवादों वाली सीटों कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह, सुल्तानपुर से मेनका गांधी और पीलीभीत से प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। इसके अलावा सपा के पूर्व महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघ मित्रा मौर्य की सीट बदायूं से भी अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। सोनिया गांधी की सीट रही रायबरेली से भी अभी कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि यहां कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित होने के बाद उम्मीदवार उतारा जाएगा। 14 में हारी हुई सात और सीटों पर भी प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किए गए हैं। माना जा रहा है कि यहां कुछ विपक्षी सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

ये भी पढ़ें-Rajasthan BJP Candidate List 2024: राजस्थान से 15 नामों का एलान,केंद्रीय कानून मंत्री के बीकानेर से मिला सीट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Paris Olympic 2024: क्या प्यार के शहर पेरिस में एथलीटों को मिलेंगे ‘एंटी-सेक्स’ बेड ? Indianews
HD Revanna :रेप केस में कर्नाटक नेता HD रेवन्ना को मिली राहत, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत-Indianews
Cannes 2024: Aishwarya Rai Bachchan अपनी बेटी आराध्या संग पहुंची फ्रेंच रिवेरा, फूलों के साथ किया स्वागत -Indianews
Kerala Hospital: उंगली का करना था ऑपरेशन गलती से कर दिया जीभ का, पेट में कैंची छोड़ने वाले अस्पताल का नया कारनामा-Indianews
Free Dhaniya: सोशल मीडिया पर धनिया के पत्ते को लेकर छिड़ी बहस, क्या अब फ्री में धनिया देगा ब्लिंकिट ?-Indianews
Reduce Salt: ज्यादा नमक का सेवन करने वाले सावधान! हृदय रोग से यूरोप में डेली हो रही 10000 लोगों की मौत, WHO की चेतावनी-Indianews
सुनील छेत्री के संन्यास की घोषणा के बाद भावुक हुए Ranveer Singh, दिया यह इमोशनल रिएक्शन -Indianews
ADVERTISEMENT