होम / दिवाली से पहले आम लोगों को PM Modi का बड़ा तोहफा, महंगाई से मिलेगी राहत, करना होगा बस ये काम

दिवाली से पहले आम लोगों को PM Modi का बड़ा तोहफा, महंगाई से मिलेगी राहत, करना होगा बस ये काम

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 22, 2024, 2:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bharat Brand Scheme: केंद्र की मोदी सरकार महंगाई से जूझ रहे आम नागरिकों को राहत देने के लिए जल्द ही ‘भारत ब्रांड’ योजना का दूसरा चरण शुरू करने जा रही है। हम आपको बतातें चलें कि, इस योजना के तहत सरकार सस्ते दामों पर चावल, दाल, और आटा जैसे रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को उपलब्ध कराने जा रही है। जानकारी के अनुसार भारत ब्रांड के दूसरे चरण की शुरुआत 23 अक्टूबर से की जाएगी, जिसमें दो नई दालों को भी शामिल किया जाने वाला है। केंद्रीय खाद्य मंत्री इस योजना का उद्घाटन करेंगे। फिलहाल इसे देश के चार राज्यों में एनसीसीएफ वैन के जरिए सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है, लेकिन अगले 10 दिनों में इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। 

इतने दामों में मिलेगा राशन

भारत ब्रांड के उत्पाद जैसे चावल, आटा, और दाल अब एनसीसीएफ, नाफेड और सेंट्रल स्टोर्स से खरीदे जा सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल शुरू हुई यह योजना इस साल जून तक चली थी। सरकार के अनुसार, 10 किलो आटे का पैकेट 300 रुपये में और 10 किलो चावल का पैकेट 340 रुपये में मिलेगा। चना दाल 70 रुपये प्रति किलो और मूंग दाल 93 रुपये प्रति किलो में लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा। मसूर दाल की कीमत 89 रुपये प्रति किलो होगी। 

भारत और चीन की सेना में कौन है ज्यादा ताकतवर, अगर छिड़ा जंग तो कौन किस पर पड़ेगा भारी!

बाजार में आटे और चावल की क्या है कीमत?

अगर हम मार्केट में आटे और चावल की लेटेस्ट दामों के बारे में बात करें तो मार्केट में आटे और चावल की कीमत बहुत अधिक है। उपभोक्ता मंत्रालय के अनुसार, आटे का औसत मूल्य 36.42 रुपये प्रति किलो है, जबकि चावल 43.62 रुपये प्रति किलो के मूल्य पर बिक्री हो रही है। तो वहीं अगर हम मूंग और चना दाल की कीमतों की बात करें तो ये 100 रुपये से ऊपर हैं। हम आपको बतातें चलें कि, केंद्र की मोदी सरकार के इस पहल से जरुरत की सभी चीजें सस्ते दामों पर मिलेंगी। 

जिस चीज के बिना शुरू नहीं होता भारतीयों का दिन, वही है शरीर के लिए स्लो पॉइजन?

क्या है ये भारत ब्रांड?

भारत ब्रांड एक ऐसा लेबल है, जिसे सरकार ने मध्यम वर्ग को रियायती मूल्य पर खाद्यान्न और अन्य आवश्यक सामान उपलब्ध कराने के लिए लॉन्च किया है। सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत खुदरा बिक्री के लिए भारत आटा और भारत दाल लॉन्च की थी। दोनों उत्पादों ने अपनी कम कीमतों के कारण तेजी से महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, भारत ब्रांड के उत्पादों की कीमत अन्य बाजार खिलाड़ियों की तुलना में काफी कम है। 

72 हूरों के पास गए कश्मीर में तबाही मचाने वाले, भारतीय सेना ने रुलाया खून के आंसू, चौंका देगा हमास से कनेक्शन?

उदाहरण के लिए भारत चावल ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जाता है, जबकि अन्य ब्रांडों का चावल 40 रुपये से 110 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार करता है। इसी तरह भारत आटा और भारत चना दाल क्रमशः खुदरा दुकानों और ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 27.5 रुपये और 60 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेची जाती है। इसके विपरीत आटा और चना दाल समान प्लेटफार्मों पर औसतन 50 रुपये और 110 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बिक रहे हैं।

Commonwealth Games 2026 को लेकर बड़ा फैसला, इन खेलों को किया गया बाहर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.