होम / Monsoon Update: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में इस दिन होगी मॉनसून की दस्तक; IMD ने दिया गुड न्यूज – IndiaNews

Monsoon Update: दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में इस दिन होगी मॉनसून की दस्तक; IMD ने दिया गुड न्यूज – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 3, 2024, 9:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज),  Monsoon Update: उत्तर भारत के कई हिस्सों में इस वक्त भीषण गर्मी ने आतंक मचा रखा है। लेकिन अब मानसून से जुड़ी एक अच्छी खबर है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल तट से टकराया है और 29 मई से पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इससे पहले, मौसम विभाग ने 31 मई तक दक्षिणी राज्य केरल में मानसून के आगमन की घोषणा की थी।

  • मानसून का इंतजार
  • कब होगी बारिश 
  • मुंबई में कब आएगा मॉनसून?

हालांकि, राज्य में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की तारीख 5 जून है। जून के अंत तक मानसून के दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। जून और जुलाई कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण समय हैं, यह वह अवधि है जब मानसून के मौसम के कारण, खरीफ फसल के लिए अधिकांश रोपण होता है।

बेंगलुरु में रिकॉर्ड बारिश 

बेंगलुरु में गरज के साथ बारिश हो रही है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कर्नाटक में पहुंच गया है। जिससे इसके तटीय क्षेत्रों में व्यापक वर्षा हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें सोमवार को बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की गई है। 5 जून तक बारिश जारी रहने का अनुमान है।

KTET 2024 एडमिट कार्ड आज होगा जारी, इस दिन होगी परीक्षा- IndiaNews

मुंबई में कब आएगा मॉनसून?

नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, मुंबई में 10 जून के आसपास मानसून की बारिश होने की उम्मीद है। आमतौर पर, मानसून की बारिश 11 जून तक द्वीप शहर में पहुंच जाती है। 2023 में, चक्रवात बिपरजॉय द्वारा बनाई गई मौसम की गड़बड़ी के कारण इसमें देरी हुई।

Jammu & Kashmir: पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू – IndiaNews

दिल्ली में कब आएगा मॉनसून?

दिल्ली में मॉनसून आम तौर पर जून के अंत तक दस्तक देता है। आईएमडी के दीर्घकालिक पूर्वानुमान के अनुसार, मानसून 25 से 30 जून के बीच राजधानी शहर में आ जाना चाहिए। हालांकि, मौसम अधिकारियों द्वारा कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

2023 में, मानसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा और 1961 के बाद यह पहली बार था कि मानसून राजधानी शहर और द्वीप शहर (मुंबई) में एक ही समय पर पहुंचा।

दिल्ली इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रही है और आईएमडी ने राजधानी शहर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि शहर में तापमान 46-50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है।

Heatwave: उत्तर भारत में और बढ़ेगा लू का खतरा, IMD ने दी ये चेतावनी-IndiaNews

पश्चिम बंगाल में मानसून

कल आए चक्रवाती तूफान के बाद पश्चिम बंगाल वर्तमान में चक्रवात रेमल के परिणामों से निपट रहा है। ‘रेमल’ ने विनाश का एक निशान छोड़ा, जिसमें छप्पर वाली झोपड़ियों की छतें उड़ गईं, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए, जिससे कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा हुआ।

इस दिन दस्तक दे सकता है यूपी में मॉनसून

मौसम केंद्र के के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मॉनसून किस दिन दस्तक देगा इस सवाल के दवाब का इंतजार हर किसी को है। एक हफ्ते बाद तस्वीरें साफ हो जाएंगी। IMD की मानें तो वैसे 15 से 22 जून के बीच उत्तर प्रदेश में मॉनसून दस्तक दे सकता है।

Bengaluru Rains: कर्नाटक में पहुंचा मॉनसून, बेंगलुरु में बारिश ने 133 साल का तोड़ा रिकॉर्ड -IndiaNews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.