होम / MP Election 2023: सीटों के बंटवारे को लेकर सपा-कांग्रेस में घमासान, कमल नाथ ने कहा-छोड़िए अखिलेश, वखिलेश को..

MP Election 2023: सीटों के बंटवारे को लेकर सपा-कांग्रेस में घमासान, कमल नाथ ने कहा-छोड़िए अखिलेश, वखिलेश को..

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 20, 2023, 5:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच जुबानी जंग शुक्रवार को तेज हो गई और अखिलेश यादव ने कहा कि अगर पार्टी इस तरह व्यवहार करेगी तो उस पर कौन भरोसा करेगा। यादव के आरोपों की झड़ी पर कांग्रेस का जवाब कल की तुलना में अधिक तीखा था। अजय राय ने पार्टी पर “प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से” भाजपा की मदद करने का आरोप लगाया।

अगर कांग्रेस इसी तरह व्यवहार करती रहीतो उन पर कौन भरोसा करेगा?

यादव ने कहा कि “अगर कांग्रेस (मध्य प्रदेश में) सीटें नहीं देना चाहती थी, तो उन्हें यह पहले ही कहना चाहिए था। आज, सपा केवल उन सीटों पर लड़ रही है जहां उसका अपना संगठन है। अब मध्य प्रदेश के बाद मुझे पता है कि भारत गठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर (संसदीय) चुनाव के लिए है। अगर कांग्रेस इसी तरह व्यवहार करती रहीतो उन पर कौन भरोसा करेगा? अगर हम मन में भ्रम लेकर भाजपा के खिलाफ लड़ेंगेतो हम सफल नहीं होंगे,” ।

सपा को कांग्रेस का समर्थन करना होगा-राय

राय ने कहा कि अगर सपा को भाजपा को अपने रास्ते पर रोकना है तो उसे मध्य प्रदेश में कांग्रेस का समर्थन करना होगा। “अखिलेश यादव, जनता देख सकती है कि भाजपा के साथ कौन है। घोसी उपचुनाव में, हमने उन्हें (सपा) समर्थन दिया और वे जीत गए। उसी समय उत्तराखंड में बागेश्वर उपचुनाव हुए उन्होंने वहां अपना उम्मीदवार खड़ा किया, लेकिन भाजपा जीत गई और कांग्रेस जीत गई, वो हार गए। इससे पता चलता है कि कौन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा की मदद कर रहा है। यह मध्य प्रदेश में भी साबित हो जाएगा। अगर सपा का मानना ​​है कि भाजपा को जीतने से रोकना चाहिए, तो उन्हें कांग्रेस का समर्थन करना चाहिए।”

अखिलेश वखिलेश पर सवाल छोड़ो-कमल नाथ

इस बीच, कांग्रेस पर लगे विश्वासघात के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर एमपी कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ ने गोलमोल जवाब दिया। उन्होंने कहा, “अरे भाई छोड़ो अखिलेश वखिलेश पर सवाल छोड़ो।”

टिकट वितरण के दौरान अक्सर छोटे-मोटे झगड़े होते रहते हैं-सुप्रिया श्रीनेत

हालाँकि, कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने विवाद को कम करने की कोशिश की उन्होंने पीटीआई से कहा, ”मुझे लगता है कि टिकट वितरण के दौरान अक्सर छोटे-मोटे झगड़े होते रहते हैं और यह बहुत स्पष्ट है। वे (समाजवादी पार्टी) भारतीय गठबंधन का हिस्सा हैं और उन्हें मनाने की पूरी कोशिश करेंगे।”

कांग्रेस नेताओं की भाजपा के साथ सांठगांठ है

कांग्रेस पार्टी के इस तर्क पर प्रतिक्रिया देते हुए कि भारत गठबंधन राष्ट्रीय राजनीति के लिए है, न कि विधानसभा चुनावों के लिए है। यादव ने गुरुवार को कांग्रेस पर विश्वासघात का आरोप लगाया। उन्होंने हमें धोखा दिया। क्या वे हमें मूर्ख बना रहे हैं?”  “कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने हमें बैठकों में क्यों उलझाए रखा? कांग्रेस नेताओं की भाजपा के साथ सांठगांठ है।

उन्होंने यह भी धमकी दी कि सपा उत्तर प्रदेश में, जहां वह मजबूत है, समान रूप से जवाब देगी। भाजपा द्वारा रविवार को मध्य प्रदेश में 144 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के बाद दोनों गठबंधन सहयोगियों के बीच तनाव बढ़ गया।

उन्होंने रविवार को कहा कि “अगर उत्तर प्रदेश में गठबंधन केवल केंद्र (लोकसभा चुनाव) के लिए है, तो समय आने पर हम इस पर विचार करेंगे। लेकिन याद रखें, जैसे को तैसा होगा। उन्हें हमसे वैसा ही व्यवहार मिलेगा जैसा वे हमें देते हैं,”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने उन्हें आश्वासन दिया था कि पहली सूची में समाजवादी पार्टी के लिए छह सीटें होंगी लेकिन कोई भी सीट नहीं थी।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.