होम / ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर नारायण मूर्ति ने दामाद को दी बधाई, कही ये बात

ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर नारायण मूर्ति ने दामाद को दी बधाई, कही ये बात

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : October 25, 2022, 11:28 am IST

Britain New Prime Minister: हाल ही में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की गद्दी को अपना बना कर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) चर्चा का विषय बन गए हैं। चर्चा सिर्फ गद्दी संभालने की नहीं है चर्चा है सुनकर का भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बनने का। सुनक ने रविवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पद की दौड़ में जीत हासिल की।बता दें इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayan Muthy) ने अपने दामाद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाए जाने पर पहली प्रतिक्रिया दी है।

नारायण मूर्ति ने कहा “हमें उन पर गर्व है”

‘पीटीआई-भाषा’ को ईमेल के माध्यम से दी गई अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, ‘‘ऋषि को बधाई। हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि वह ब्रिटेन के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।’’

2009 में की थी नारायण मूर्ति की बेटी से शादी

बता दें सुनक की माता फार्मासिस्ट हैं और पिता डॉक्टर है। सुनक की शिक्षा इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक विनचेस्टर और फिर ऑक्सफोर्ड में हुई थी। उन्होंने गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक कंपनी में तीन साल काम किया और बाद में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड से एमबीए किया, जहां उनकी मुलाकात इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई। उन्होंने 2009 में अक्षता से शादी की और दंपति की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं।

पहली बार यूनाइटेड किंगडम में सरकार चलाएगा कोई गैर-श्वेत

यह पहली बार होगा, जब कोई गैर-श्वेत यूनाइटेड किंगडम में सरकार चलाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मामलों में अब उनका दखल बढ़ेगा, क्योंकि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक स्थायी सदस्य होने के साथ-साथ जी7 देशों इसका एक घटक भी है। बता दें कि ऋषि सुनक ने स्कूल की छुट्टियों के दौरान साउथेम्प्टन में एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले भारतीय रेस्तरां में वेटर के रूप में भी काम किया था। विश्वविद्यालय में रहते हुए उन्होंने लंदन में अपने मुख्यालय में कंजर्वेटिव पार्टी के साथ इंटर्नशिप की।

ये भी पढ़ें – Delhi pollution: दिवाली के बाद दिल्ली की हवा हुई जहरीली, जाने दिल्ली के कुछ इलाकों का हाल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.