होम / नरेंद्र मोदी ने जारी की भारतीय भाषाओं के कौशल पाठ्यक्रम की पुस्तकें, मिली पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों को पहली किस्त

नरेंद्र मोदी ने जारी की भारतीय भाषाओं के कौशल पाठ्यक्रम की पुस्तकें, मिली पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों को पहली किस्त

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 29, 2023, 8:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम के दो दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया। जहा पर उन्होने पीएम श्री योजना के तहत 6207 स्कूलों को धनराशि की पहली किस्त जारी की और 12 भारतीय भाषाओं से अनुवादित शिक्षा और कौशल पाठ्यक्रम की पुस्तकें दी। साथ ही पीएम मोदी ने कहां 5G के युग में, PM-SHRI स्कूल आधुनिक शिक्षा का माध्यम होंगे।

कहा ऊर्जावान नई पीढ़ी का निर्माण करना है

21वीं सदी का भारत जिन लक्ष्यों को लेकर आगे बढ़ रहा है, उनमें हमारी शिक्षा प्रणाली की बहुत बड़ी भूमिका है। वही उन्होने कहां की शिक्षा में समानता का अर्थ है कि किसी भी स्थान, वर्ग या क्षेत्र के बच्चे शिक्षा से वंचित न रहे। हमे अमृत काल के अगले 25 वर्षों में एक ऊर्जावान नई पीढ़ी का निर्माण करना है। जो गुलामी की मानसिकता से मुक्त, नवप्रवर्तन के लिए उत्सुक और कर्तव्य बोध से भरी हुई पीढ़ी होगी।
मातृभाषा में शिक्षा, भारत में छात्रों के लिए न्याय के एक नए रूप की शुरुआत कर रही है। यह सामाजिक न्याय की दिशा में भी एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है

पिछली सरकार पर तंज कसते हुए कहा, अंग्रेजी को तव्वजो दिया और भारतीय भाषाओं को पिछड़ा समझा

“ज़ांज़ीबार और अबू धाबी में आईआईटी परिसर खोले गए है। कई अन्य देश भी हमसे अपने यहां आईआईटी कैंपस खोलने का आग्रह कर रहे हैं।
इसके आलावा पीएम मोदी ने पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि, इनलोगों ने अंग्रेजी को तव्वजो दिया और भारतीय भाषाओं को पिछड़ा समझा। उन्होंने ने कहा कि मैं UN में भी भारतीय भाषा में बोलता हूं भले ही, ताली देर से बजती है। प्रधानमंत्री ने भारत को ज्ञान केंद्र बनाने में एनईपी की भूमिका को स्वीकार किया।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लिखित “एक बार फिर, एक ज्ञान केंद्र” शीर्षक से एक लेख साझा किया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया

“राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तीसरी वर्षगांठ पर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान लिखते हैं कि यह नीति कैसे भारत की उभरती प्रौद्योगिकियों का केंद्र बनाने के लिए तैयार है।”

Also Read-Tamil Nadu: पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में जान गवाने वालो को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देगी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT