होम / National Solidarity Day: आज सशस्त्र बलों के सम्मान में राष्ट्रीय एकजुटता दिवस, जानिए क्यों है खास और क्या है इसका इतिहास

National Solidarity Day: आज सशस्त्र बलों के सम्मान में राष्ट्रीय एकजुटता दिवस, जानिए क्यों है खास और क्या है इसका इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 20, 2023, 4:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज),National Solidarity Day:भारत में आज का दिन यानी 20 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य सशस्त्र बलों के सम्मान के लिए मनाया जाना है। जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में चीन के कारण हुई विनाशकारी सैन्य हार को मद्देनजर भारत ने 20 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाना शुरू किया था यही वह तारीख है जिस दिन चीन ने 1962 में हमले शुरू किए थे। इस दिन का उद्देश्य राष्ट्र की रक्षा के लिए युद्ध के दौरान हमारे लोगों की एकजुटता, एकता और अखंडता की स्मृति का जश्न मनाना है। इसलिए, राष्ट्रीय एकजुटता दिवस की मान्यता हमारे सशस्त्र बलों के लिए केंद्रीय एकजुटता और प्यार, कृतज्ञता और सम्मान का एक वार्षिक प्रतीक है। साथ ही पूरा देश उन जवानों को याद करता है जिन्होंने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी।

जानिए क्या है महत्व

जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में आज का दिन हम सभी के लिए असाधारण सा महत्व रखता है। यह वह दिन था जब चीन ने हमारे क्षेत्र पर अचानक हमला कर दिया, जो लगभग एक महीने तक जारी रहा और 21 नवंबर 1962 को चीन द्वारा युद्धविराम की घोषणा के बाद समाप्त हुआ। जिसके बाद बड़े पैमाने पर जानमाल की हानि हुई। और इस युद्ध में भारत को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन पूरा देश एकजुट था और एक स्वर में चीन के उस कृत्य की निंदा कर रहा था जिसने कायरतापूर्ण खेल दिखाया और भारत पर हमला किया। इन दिनों के दौरान, भारतीय लोगों ने दिल छू लेने वाली एकजुटता, एकता और टीम भावना का प्रदर्शन किया।

जानिए क्या है इतिहास

बता आगर इतिहास के पन्नों की करें तो ये तब की बात है जब 1966 में भारत में इंदिरा गांधी की प्रधान मंत्री के रूप में शासन था और उस समय एक समिति का गठन किया गया था। युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों और कर्तव्य के दौरान अपनी जान देने वाले सैनिकों के परिवारों को सम्मानित करने के लिए, 20 अक्टूबर को इस समिति द्वारा “राष्ट्रीय एकजुटता दिवस” ​​​​के रूप में नामित किया गया था , जिसमें प्रधान मंत्री इंदिरा भी शामिल थीं। इस युद्ध में भारत को चीन से हार मिली। इस युद्ध में देश के कई योद्धा भी शहीद हुए, जिसके परिणाम भारत और चीन, विशेषकर भारत दोनों के लिए अत्यंत विनाशकारी थे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.