होम / India-Nepal Relations: सीमा पार कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा दोनो देश, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

India-Nepal Relations: सीमा पार कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा दोनो देश, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 14, 2024, 1:51 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),India-Nepal: नेपाल और भारत ने सीमा पार कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय पहल को लागू करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। अनधिकृत व्यापार से निपटने के लिए व्यापार, पारगमन और सहयोग पर भारत-नेपाल अंतर सरकारी उप-समिति (आईजीएससी) ने 12-13 जनवरी को काठमांडू में अपना नवीनतम सत्र बुलाया।

इन मुद्दों पर दिया जोर

दोनों पक्षों ने फार्मास्यूटिकल्स और आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए पारस्परिक बाजार पहुंच पर भी चर्चा की। भारतीय पक्ष ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को प्रोत्साहित करने के लिए पेरिस कन्वेंशन के प्रावधानों के अनुसार आईपीआर व्यवस्था की आवश्यकता पर भी बल दिया।

विपुल बंसल ने किया प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व 

भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपुल बंसल ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें विभिन्न मंत्रालयों और काठमांडू में भारतीय दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। नेपाली पक्ष का नेतृत्व नेपाल सरकार के उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव राम चंद्र तिवारी ने किया। उनके साथ विभिन्न नेपाली मंत्रालयों और विभागों के प्रमुख प्रतिनिधि भी थे।

द्विपक्षीय पहल पर ध्यान दें

बैठक का एक मुख्य आकर्षण द्विपक्षीय पहल पर ध्यान केंद्रित करना था। इसका उद्देश्य भारत और नेपाल के बीच निर्बाध सीमा पार कनेक्टिविटी को और मजबूत करना था, जिसमें नए एकीकृत चेक पोस्ट और रेलवे लिंक का निर्माण भी शामिल था।

दोनों पक्षों ने समृद्ध द्विपक्षीय व्यापार के अपने साझा दृष्टिकोण को दर्शाते हुए इन पहलों को लागू करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। एजेंडे में पारगमन संधियों और व्यापार संधियों की समीक्षा, मौजूदा समझौतों में प्रस्तावित संशोधन, निवेश बढ़ाने की रणनीति, मानकों का सामंजस्य और व्यापार बुनियादी ढांचे के समकालिक विकास पर चर्चा भी शामिल थी।

आईजीएससी क्या है?

भारत नेपाल के लिए एक प्रमुख व्यापार और निवेश भागीदार बना हुआ है, जो नेपाली आयात और निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस बैठक में हुई चर्चा से दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक रिश्ते और मजबूत होने की उम्मीद है. IGSC एक द्विपक्षीय तंत्र है जिसका उद्देश्य व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करना है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT