होम / अगला पांच दिन बेंगलुरु के लिए बेहद अहम, मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश का अलर्ट

अगला पांच दिन बेंगलुरु के लिए बेहद अहम, मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश का अलर्ट

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : September 7, 2022, 10:23 pm IST

इंडिया न्यूज, बेंगलुरु, (Next Five Days) : अगला पांच दिन बेंगलुरु के लिए बेहद अहम है। मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी की है। गत दो-तीन दिनों की मूसलधार बारिश की वजह से स्वीमिंग पुल में तब्दील हुई सिलिकान सिटी को बुधवार को कुछ राहत मिली। जलभराव से जूझ रही कई सड़कों को साफ कर दिया गया।

इसके साथ ही सबसे बुरी तरह से प्रभावित इलाकों से पानी निकालने का काम तेज किया गया है। लेकिन इस हाईटेक सिटी के लिए अलगे पांच दिन बेहद अहम होने वाले हैं। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के बाद कहा कि वह बारिश से क्षतिग्रस्त बुनियादी सुविधाओं को सुधारने के लिए केंद्र से मदद मांगेंगे।

कई इलाकों से निकाला गया पानी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। कुछ इलाकों में एक घंटे में 20 मिमी तक बारिश हो सकती है। आइएमडी से जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को बेंगलुरु के शहरी जिले में 43.1 मिमी बरसात हुई। जो औसत से 585 प्रतिशत अधिक है।

इस मौसम में यानी एक जून के बाद से बेंगलुरु में सामान्य से 162 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। बुधवार सुबह भले ही बारिश रुक गई है लेकिन अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान है। इससे स्थिति और गंभीर हो सकती है।

हर वार्ड में शिकायत सेल गठित करने का निर्देश

कर्नाटक हाई कोर्ट ने हालात को देखते हुए बेंगलुरु महानगर पालिका से हर वार्ड में शिकायत सेल गठित करने का निर्देश दिया है। ई-कामर्स कंपनियों ने जलभराव वाले क्षेत्रों में सेवा देने से मना कर दिया है। वहीं कई क्षेत्रों में जल भराव होने के कारण बुधवार को भी लोगों को आने-जाने के लिए ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ा।

हालांकि, कुछ इलाकों में मुख्य सड़कों पर पानी कम होने के बाद यातायात व्यवस्था पटरी पर लौटी गई है। कुछ इलाकों में पानी की आपूर्ति भी बहाल कर दी गई है। टीके हल्ली पंपिंग स्टेशन में पानी भर जाने से जल आपूर्ति बाधित हो गया था।

भ्रष्टाचार और कुशासन बदहाली के लिए जिम्मेदार : पाई

आइटी क्षेत्र के दिग्गज इंफोसिस के पूर्व सीएफओ टीवी मोहनदास पाई ने बदहाल स्थिति के लिए उच्च स्तर पर भ्रष्टाचार, कुशासन के लिए जिम्मेदार ठहराया। वहीं दूसरी ओर सियासी आरोप-प्रत्यारोप भी जारी है। एक दिन पहले मुख्यमंत्री बोम्मई ने मौजूदा स्थिति के लिए पूर्व की कांग्रेस सरकारों को जिम्मेदार ठहराया था। वहीं अब कांगे्रस के अध्यक्ष डीके शिव कुमार ने पलटवार करते हुए कहा कि यदि व्यवस्था नहीं सुधर रही है तो बोम्मई अपना पद छोड़ दें। डीके शिव कुमार ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है।

बेंगलुरु के सांसद सूर्या हुए ट्रोल

बेंगलुरु दक्षिण से सांसद और भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या की डोसा खाते एक तस्वीर इंटरनेट मीडिया पर तेजी वायरल हो रही है। इसको लेकर लोग सूर्या को ट्रोल कर रहे हैं और मुश्किल घड़ी में अपने क्षेत्र के लोगों को बेसहारा छोड़ने का आरोप लगा रहे हैं।

ये भी पढ़े : तख्तापलट के बाद म्यांमार छोड़कर 30 हजार से ज्यादा लोगों ने मिजोरम में ली शरण

ये भी पढ़े : गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कई राज्यों में आयकर के छापे

ये भी पढ़े : बिहार में फिर बेखौफ हुए बदमाश, एक कांस्टेबल व दो दोस्तों की हत्या

ये भी पढ़े : मौसम ने फिर ली करवट, कई राज्यों में फिर बारिश का दौर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.